पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये हैं नर-नारी धान...:इस वैज्ञानिक पद्धति से केवल हाइब्रिड बीज का उत्पादन कर किसान कमा रहे कई गुना मुनाफा

राजनांदगांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम ईरा के एक किसान के खेत में नर और नारी धान की फसल लहलहा रही है। वैज्ञानिक पद्धति से इस हाइब्रिड धान को बोया जाता है। दो नरों के बीच एक नारी धान का रोपण किया गया है। इस पद्धति में डोर या बांस की डंडी से 15 दिनों तक नर धान को झुकाकर परागण (संकरण) कराते हैं। इससे नारी धान में कुछ पावडर छिड़ककर मिक्स होने के बाद संकरण की प्रक्रिया पूरी होती है। रिटायर्ड कृषि अधिकारी आईसी श्रीवास्तव ने बताया कि इस हाइब्रिड धान की कीमत अधिकतम डेढ़ सौ रु. प्रति किलो तक जाती है। इसमें रोग नहीं लगता।

बीज के रूप में उत्पादन
श्रीवास्तव ने बताया कि इस वैज्ञानिक पद्धति से केवल हाईब्रिड बीज का उत्पादन किया जाता है। कई प्लांट ब्रीडर के द्वारा इसका बीज चुनिंदा किसानों को दिया जाता है। उनसे इसका बीज ही वापस लिया जाता है। इसमें नर्सरी तैयार कर दो नरों के बीच में नारी धान का रोपण किया गया है। दोनों धान की कटाई भी अलग-अलग की जाती है। धान के फूलों को बांस या रस्से के माध्यम से बालियों में दूध आने तक रोज झुकाया जाता है, ताकि परागण अच्छा हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें