उपचुनाव के लिए ब्लॉक में प्रचार-प्रसार शुरू:जनपद सदस्य व गाजमर्रा सरपंच पद के लिए दो-दो उम्मीदवार मैदान में

डोंगरगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत उपचुनाव के लिए ब्लॉक में प्रचार-प्रसार शुरू हो गया है। जनपद क्षेत्र क्रमांक दो अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित है। वहीं गाजमर्रा पंचायत में सरपंच पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए सुरक्षित है। लेकिन गाजमर्रा में भी दो महिलाएं ही उम्मीदवारी कर रही है। इसलिए उपचुनाव में चुनकर आने वाली प्रधान महिलाएं ही होंगी।

जनपद क्षेत्र क्रमांक दो के लिए कांग्रेस समर्थित ग्राम मोहनपुर की बीना चंद्रवंशी व भाजपा समर्थित ग्राम दीवानटोला टाटेकसा की जमुना मरकाम चुनावी मैदान में है। यह सीट पूर्व जनपद सदस्य द्वारा इस्तीफा देने की वजह से खाली हुआ था। पूर्व में कांग्रेस समर्थित जनपद सदस्य का कब्जा था। हालांकि दोनों दलों ने प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है।

जनपद में कांग्रेस का कब्जा है इसलिए हर हाल में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार को जीताने के लिए कांग्रेसी ऐड़ी-चोटी एक कर रहे हैं। वहीं बीजेपी उम्मीदवार को समर्थन जरूर मिला है, लेकिन प्रचार-प्रसार में पार्टी के नेता नजर नहीं आ रहे हैं। सत्ताधारी कांग्रेस को सीट बचाने के लिए अपने पदाधिकारियों को प्रचार में उतारना पड़ गया है। दोनों दलों ने अपने-अपने उम्मीदवार के जीत का दावा किया है। लेकिन किसके पक्ष में फैसला आएगा यह 20 जनवरी को ही तय होगा।
सरपंच पद के लिए भी दो महिलाएं:

गाजमर्रा पंचायत में सरपंच विजय वर्मा की मृत्यु के बाद पंच को कार्यवाहक सरपंच बनाया गया था। अब चुनाव में ओबीसी वर्ग से दो महिला सरपंच पद के लिए अपना भाग्य आजमा रहीं है। इनमें हेमलता जंघेल व सावित्री बाई का नाम शामिल हैं। इसके अलावा पंचों के पदों पर निर्विरोध निर्वाचन होने से चुनाव की स्थिति नहीं बन रही है।

खबरें और भी हैं...