पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शुभ टीका:अंत्योदय के 281 हितग्राहियों को लगी वैक्सीन; राजनांदगांव में सबसे अधिक 67 लोग पहुंचे जागरूक करने

राजनांदगांव10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजनांदगांव.शहर के सेंटरों में सुबह से ही उत्साह के साथ लोग पहुंचते रहे। - Dainik Bhaskar
राजनांदगांव.शहर के सेंटरों में सुबह से ही उत्साह के साथ लोग पहुंचते रहे।
  • }पंचायत प्रतिनिधियों को भी दी गई जिम्मेदारी, केंद्रों की खामियां होंगी दूर

अंत्योदय कार्डधारियों के प्राथमिकता के साथ शुरु हुई तीसरे चरण की वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ ली है। शनिवार को शहर में महज दो लोगों को ही वैक्सीन लग पाया था। लेकिन रविवार से जिले के सभी ब्लॉकों में वैक्सीनेशन शुरु कर दिया गया है।

हितग्राहियों में भी वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह देखने को मिला। सेंटरों में उम्मीद के मुताबिक लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे। रविवार को कुल 281 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। इसमें राजनांदगांव शहरी क्षेत्र के तीन सेंटरों में 67 लोगों ने वैक्सीन लगाई। इधर सोमवार से टीका लगवाने वालों की संख्या और भी बढ़ने की उम्मीद है।

इसके लिए वार्ड से लेकर पंचायतों में प्रचार प्रसार तेज किया जा रहा है। हाल ही में 18 से 44 वर्ष के लोगों को टीका लगाने जिले में 21 सेंटर बनाया गया है। अंत्योदय कार्डधारी पात्रों को वैक्सीनेशन के लिए जागरुक करने पंचायत से लेकर पार्षदों को भी जिम्मेदारी दी जा रही है।

484 नए मरीज मिले

रविवार को जिले में कुल 484 नए कोरोना मरीज मिले। इनमें ग्रामीण क्षेत्र के 365 व शहरी क्षेत्र के 119 मरीज हैं। 414 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं।

9500 वैक्सीन पहुंची, होगा रजिस्ट्रेशन

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के अंत्योदय कार्डधारियों के लिए पहली खेप में राज्य शासन से 9500 वैक्सीन भेजी गई है। इसे शहर सहित सभी ब्लॉकों में लगाया जाना है। जिला प्रशासन ने हर जनपद क्षेत्र में 800 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इसके लिए मौके पर ही रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। रजिस्ट्रेशन काउंटर में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड व अंत्योदय राशन कार्ड लेकर पहुंचने की अपील की है। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने सभी सेंटर में पर्याप्त व्यवस्था रखने निर्देश दिए हैं। टीका लगवाने लोगों को जागरूक करने भी कहा है।

मिली बड़ी राहत, संक्रमण दर कम हुई

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शुरुआती दो चरणों के वैक्सीनेशन से काफी राहत मिली है। कोरोना के दूसरे लहर में भी 60 वर्ष से अधिक वालों की संक्रमण दर काफी कम है। पहले चरण में इसी आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी, यही स्थिति 45 प्लस वालों और हेल्थ वर्कर्स के साथ भी बनी हुई है।

संक्रमण के सबसे गंभीर दौर में भी वैक्सीनेट हो चुके हेल्थ वर्कर संक्रमण की चपेट में कम ही आ रहे हैं, वहीं जो संक्रमित हुए हैं, उनकी हालत भी सामान्य है। इधर जिले में अब वैक्सीनेशन सेंटर और सैंपलिंग सेंटर को भी अलग किया जाएगा।

सरपंच- सचिव व पार्षदों को मिली जिम्मेदारी

अंत्योदय कार्डधारियों को टीका केंद्र तक लाने के लिए सरपंच, सचिव और पार्षद जागरुक करेंगे। जिला प्रशासन ने इन्हें अपनी अहम भूमिका निभाने की अपील की है। सरपंच, सचिव और पार्षद ही अपने क्षेत्र के अंत्योदय कार्डधारी हितग्राहियों को कोरोना वैक्सीन के लिए जागरुक करेंगे। उन्हें लोगों में फैली भ्रांति को दूर कर वैक्सीनेशन बढ़ाने की अपील की गई है। हर हितग्राही को टीका लगे इसके लिए खासकर ग्रामीण इलाकों में अभियान चलाया जाएगा।

संबंधित कार्ड लेकर ही पहुंचे टीकाकरण केंद्र में

शहर सहित जिलेभर में 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन शुरु कर दिया गया है। ऐसे में जो भी अंत्योदय कार्डधारी वैक्सीन लगाने पहुंचेंगे, उन्हें अपने साथ अपना राशन कार्ड रखना अनिवार्य होगा। इसी कार्ड के आधार पर ही उन्हें नि: शुल्क वैक्सीन लग सकेगी । जिले में पहले दिन 45 लोगों के रजिस्ट्रेशन के बावजूद सिर्फ दो अंत्योदय कार्डधारियों को ही वैक्सीन लग सकी थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें