पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

15 दिन बाद 18+ के लिए कोरोना वैक्सीन:12 हजार डोज मिली, ऑनलाइन पंजीयन कराकर जिन्होंने तारीख और समय लिया उन्हीं को आज से लगेगा टीका

अंबिकापुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सरगुजा जिले में कोरोना की वैक्सीन लगवाने परेशान हो रहे 18 प्लस उम्र वालों के लिए अच्छी खबर है। शासन से इनके लिए कोविशिल्ड वैक्सीन की 12 हजार डोज उपलब्ध कराई है, ताकि सोमवार से सेशन साइट में 18 साल से अधिक उम्र वालों को भी वैक्सीन लग पाए। अब टीका उन्हीं लोगों को लगेगा, जिन्होंने पहले से ऑनलाइन पंजीयन कराकर शेड्यूल (समय व दिन) लिया है।

पहले परिचय-पत्र साथ ले जाने पर ऑफलाइन ही टीका लग जाता था और कर्मचारी बाद में इसे ऑनलाइन अपलोड करते थे। इससे केंद्र में भीड़ लग रही थी और बाद में डेटा अपलोड करने में परेशानी होती थी। टीका के लिए ऑनलाइन शेड्यूल का ऑप्शन होने से यह समस्या खत्म हो जाएगी। सरगुजा जिले में 17 मई से 18 साल से 44 साल वालो का टीका बंद हैं। जिले में इस उम्र के 4 लाख 70 हजार लोग हैं, जिनमें से अभी सिर्फ 23744 लोगों को ही टीका लग पाया है। करीब 70 हजार ने पंजीयन करा लिया है।

कोरोना के खिलाफ जंग
सरगुजा जिले में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 15 दिन की बंदी के बाद आज से लगेगा कोरोना का टीका, अब ऑफलाइन वैक्सीनेशन पूरी तरह बंद, लोगों को पहले ऑनलाइन पंजीयन और समय लेना जरूरी, एक केंद्र में लगभग 100 लोगों को एक दिन में लगेगा टीका

सीजी टीका एप में पंजीयन कराकर लगवा सकते हैं टीका
सीजी टीका एप डाउनलोड कर पंजीयन करना है। एक नंबर मिलेगा। पंजीयन के बाद शेड्यूल ऑप्शन में जाकर प्रक्रिया पूरी करें। इसमें संबंधित जिले के सभी के केंद्र का नाम रहेगा। केंद्र को क्लिक करते ही टीके की उपलब्धता का ऑप्शन आएगा। हितग्राही को अपनी जरूरत के अनुसार जगह व समय का चयन करना है।

18 से 20 केंद्रों में लगेगा कोरोना का टीका, ऑनलाइन पंजीयन देखेंगे
कोरोना का टीका लगवाने स्वास्थ्य विभाग ने निगम क्षेत्र में 8 केंद्र बनाए हैं। इसके अलावा सभी सीएचसी और 8 पीएचसी में वैक्सीनेशन के लिए केंद्र बनाया गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राजेश भजगावली ने बताया कि फिलहाल कुल 18 से 20 केंद्र रहेंगे, जो केंद्र चालू रहेंगे, वे ऑनलाइन पंजीयन में भी दिखेंगे।

कोवैक्सीन की भी डोज मिलने की उम्मीद, अफसरों को जानकारी नहीं
जिले में 18 प्लस लोगों के लिए कोवैक्सीन की डोज जल्द मिलने की उम्मीद है। यह वैक्सीन कब तक व कितनी मात्रा में आएगी, इसके बारे में अधिकारी नहीं बता पा रहे हैं। बहरहाल 12 हजार डोज 4 से 5 दिन तक वैक्सीनेशन चलने की उम्मीद है। यदि इससे पहले और डोज आ गई तो वैक्सीनेशन चलता रहेगा।

समय मिलने पर लगवाएं टीका, वर्ना पंजीयन निरस्त
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यदि पंजीयन के बाद निर्धारित शेड्यूल पर कोई टीका नहीं लगवाता है तो उसका पंजीयन निरस्त हो जाएगा। टीका लगवाने के लिए उसे दोबारा फिर ऑनलाइन पंजीयन कर शेड्यूल लेना होगा।

खबरें और भी हैं...