पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:कोराेना वैक्सीन के 13800 डोज अंबिकापुर को मिले, पहले दिन 400 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाएंगे

अंबिकापुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन लेने के लिए रायपुर रवाना हुई टीम।
  • कोरोना वैक्सीन लेने टीम रवाना, रायपुर एयरपोर्ट से गुरुवार को टीका लेकर लौटेंगे

कोरोना को हराने उम्मीदों की वैक्सीन गुरुवार को अंबिकापुर पहुंच जाएगी। इसे लेने के लिए बुधवार को पुलिस की सुरक्षा में स्वास्थ्य विभाग की टीम सीएमएचओ कार्यालय से सुबह रायपुर के लिए रवाना हो गई। वैक्सीन को लेकर बीते 8 महीने से लोग इंतजार कर रहे हैं और आखिरकार अंबिकापुर के लिए भी वह घड़ी आ गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम रायपुर एयरपोर्ट से गुरुवार को वैक्सीन की करीब 13800 डोज लेकर अंबिकापुर के लिए निकलेगी। वैक्सीन लेने दो गाड़ियों में टीम गई है। इसमें एक वाहन वैक्सीन वैन है। इनके साथ पुलिस के सशस्त्र जवान है जो इसकी सुरक्षा करेंगे। सरगुजा जिले में पहले चरण में पंजीकृत 10870 सरकारी व प्राइवेट स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन का पहला डोज लगना है।

पहले दिन इन चार केंद्रों में लगेगा पहला डोज
स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण के लिए अंबिकापुर में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एमसीएच भवन, होलीक्रॉस हास्पिटल, जेजे हास्पिटल में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। इसके साथ ही सीतापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व उदयपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक-एक केंद्र बना है। सभी केंद्रों में एक दिन में सौ-सौ लोगों को टीका लगना है। यहां तीन कमरे तैयार किए गए हैं। एक कमरे में जिसे टीका लगाना है, उसकी आईडी जांच होगी। दूसरे कमरे में वैक्सीन लगेगी और तीसरे कमरे में उसे कुछ समय तक चिकित्सा निगरानी में रखा जाएगा।

जिला टीकाकरण केंद्र से सेंटरों में होगी सप्लाई
रायपुर एयरपोर्ट से वैक्सीन लेकर स्वास्थ्यकर्मी गुरुवार को पुलिस के साथ निकलेंगे। ये सीधे अंबिकापुर जिला टीकाकरण भंडारण केंद्र पहुंचेंगे। यहां वैक्सीन को रखा जाएगा। इसके बाद दूसरे दिन शहर के बाहर बनाए गए उदयपुर व सीतापुर सीएचसी के निर्धारित टीकाकरण सेंटरों में वैक्सीन भेजी जाएगी। अंबिकापुर में बने टीकाकरण केंद्र में गुरुवार को ही सुबह वैक्सीन पहुंचेगी। गुरुवार को सभी 4 सेंटरों में टीका लगेगा।

21 दिन के भीतर मिलेगा दूसरा डोज
पहले चरण के पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पहले डोज की वैक्सीन गुरुवार को पहुंच जाएगी, लेकिन इसकी दूसरा डोज 21 दिनों के भीतर आएगा। इसके बाद सभी को दूसरा डोज लगेगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इसकी सभी तैयारियां कर ली गई है। मैसेज मिलने के बाद जो भी स्वास्थ्यकर्मी संबंधित केंद्र में पहुंचेंगे, उन्हें टीका लगेगा।

तैयारी पूरी है, कल पहुंचेगी वैक्सीन
"कोरोना वैक्सीन की लांचिंग के साथ पहले चरण के वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गुरुवार को रायपुर से कोरोना वैक्सीन का पहला डोज अंबिकापुर पहुंच जाएगा। लांचिंग से एक दिन पहले निर्धारित टीकाकरण में वैक्सीन पहुंच जाएगी।"
-डॉ. राजेश भजगावली, जिला टीकाकरण अधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser