पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा:बिना हेलमेट बाइक से जा रहे 3 युवकों को स्कार्पियो ने मारी टक्कर, सिर में चोट से एक की मौत, 2 गंभीर

अंबिकापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर से लगे बिलासपुर रोड पर सांड़बार के पास हादसा, टक्कर के बाद स्कार्पियो को छोड़कर भागे सवार

बिलासपुर एनएच में शहर से लगे सांड़बार बैैरियर के पास बुधवार की रात बाइक में जा रहे तीन दोस्तों को सामने से आ रही तेज रफ्तार स्कॉर्पियो ने टक्कर मार दी। पुलिस ने बताया कि तेज टक्कर से तीनों बाइक सवार सड़क पर गिरे और सिर में आई गंभीर चोट आने से ग्राम बकिरमा पहाड़पारा निवासी 23 वर्षीय दिलीप टोप्पो की मौके पर ही मौत हो गई। दोनों साथी बीरबल मिंज व रजलाल केरकेट्टा बेहोश हो गए। इनमें से कोई हेलमेट नहीं पहना था। इस बीच आस-पास के लोग पहुंच गए। सूचना पर पुलिस पहुंची और दोनों घायलों को मेडिकल काॅलेज अस्पताल में भर्ती कराया। दोनों की हालत गंभीर है। बाइक के परखच्चे उड़ गए हैं। बाइक दिलीप ही चला रहा था। हादसे को लेकर भास्कर ने पड़ताल की तो पता चला कि बीते दो साल के भीतर ही सरगुजा जिले में अलग-अलग जगह हादसों में 312 लोगों की जान जा चुकी है जिसमें 200 बाइक सवार थे जो हेलमेट नहीं पहने थे। इनमें से 50 फीसदी से ज्यादा हादसे ब्लैक स्पाट वाली जगहों पर हुए थे। बुधवार को भी जहां हादसा हुआ है वह ब्लैक स्पाट के रूप में चयनित है। पुलिस ऐसी मौतों को रोकने अभी सड़क सुरक्षा सप्ताह मना रही है और लोगों को हेलमेट पहनने आह्वान कर रही है लेकिन लोगों पर इसका असर नहीं दिख रहा है।

चेंद्रा से अंबिकापुर होते हुए घर लौट रहे थे तीनों
पुलिस ने बताया कि दिलीप टोप्पो अपने दोनों साथियों बीरबल व रजलाल के साथ बुधवार को चेंद्रा किसी काम से गया था। वहां से रात में तीनों बाइक से वापस अंबिकापुर होते हुए घर लौट रहे थे। बाइक दिलीप चला रहा था। रात करीब पौने दस बजे वे सांड़बार के पास पहुंचे थे कि सामने आ रही स्कार्पियो ने टक्कर मार दी। घटना के बारे में पता चलने पर युवकों के परिजन सुबह अस्पताल पहंंुचे। पुलिस ने पीएम के बाद मृतक का शव परिजनों को सौंप दिया।

हेलमेट नहीं पहनने से बाइक सवारों की मौत
पिछले सालों में सड़क हादसे में ज्यादातर मौतें बाइक सवार की हुई है। इनमें अधिकांश बाइक सवार हेलमेट नहीं पहने थे। वर्ष 2019 में 379 सड़क हादसे में 177 लोगों की मौत हुई थी जिसमें 128 बाइक सवार हेलमेट नहीं पहने थे।

पिछले साल से रोड हादसों में मौत का औसत 3%बढ़ा
लॉकडाउन के बाद जैसे ही आवागमन बढ़ा हादसे भी होने लगे। इससे बीते एक साल में कुल 273 हादसे हुए जिसमें 135 लोगों की जान चली गई। हादसे में मौत का औसत करीब 49 प्रतिशत है। जबकि वर्ष 2019 व 2018 में यह औसत 46 प्रतिशत ही था।

जिले में ये हैं ब्लैक स्पाट जहां होती हैं कई मौतें
सरगुजा जिले में रायगढ़ एनएच में दरिमा मोड़, लुचकी घाट, बिलासपुर रोड में सांड़बार, मेंड्राकला, जजगा लखनपुर, खरखरी नाला उदयपुर, डांड़गांव, रामानुजगंज रोड में भकुरा, असोला व भफौली ब्लैक स्पाट हैं। जहां आमतौर पर हादसों में मौतें होती हैं।

जनवरी में अब तक एनएच पर जा चुकी हैं 8 जानें
​​​​​​​1. रामानुजगगंज एनएच में 10 जनवरी को भकुरा-भफौली के बीच हाइवा की टक्कर से स्कार्पियों सवार दो युवकों की मौत हो गई।
2. शहर के बिलासपुर चौक के पास रिंग रोड में 11 जनवरी को ट्रक की चपेट में आने से एक युवक की जान चली गई थी।
3. पत्थलगांव एनएच पर 15 जनवरी को बतौली व रघुनाथपुर के बीच खड़े वाहन में टकराकर बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई।
4. बिलासपुर एनएच में सांड़बार बैरियर के पास 20 जनवरी की रात एक की मौत।1. रामानुजगगंज एनएच में 10 जनवरी को भकुरा-भफौली के बीच हाइवा की टक्कर से स्कार्पियों सवार दो युवकों की मौत हो गई।

सिर की सुरक्षा से बच सकती है ज्यादातर की जान
सड़क हादसों में ज्यादातर मौतों सिर में आई चोट के कारण होती है। लोग बाइक चलाते समय सुरक्षा साधन(हेलमेट) का उपयोग करें। इसके साथ नशे से दूर रहें। इसके प्रति लोगों जागरूक हो तो ऐसी मौतों में काफी कमी आ सकती है। जिला स्तर पर एक ट्रामा यूनिट होना चाहिए जो घायल को तुरंत इलाज मिले। इसके साथ घायल को कम से कम समय में अस्पताल पहुंचना जरूरी है।
-डाॅ. पीएस सिसोदिया, सीनियर सर्जन व सीएमएचओ, सरगुजा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें