पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिशा निर्देश:एकांत ब्रेड के वितरण में प्रशासन ने लगाई रोक, पांच दिन के भीतर मांगी जानकारी

अंबिकापुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दैनिक भास्कर में खबर प्रकाशित होने के बाद अफसरों ने की कार्रवाई
  • बनवाने और खराब होने की तारीख डाले बिना बेच रहे थे

निर्माण और खराब होने की तिथि लिखे बिना ही ब्रेड बेचने का मामला सामने आने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने एकांत ब्रेड के वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। इसके साथ ही लोगों को स्वास्थ्य को देखते हुए अन्य जानकारियां भी 5 दिनों के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। दैनिक भास्कर में खबर प्रकाशित होने के बाद हरकत में आए अफसरों ने यह कार्रवाई की है।

मालूम हो कि दैनिक भास्कर ने गुरुवार के अंक में बिना एक्सपायरी डेट लिखे बेच रहे ब्रेड तो एक्सपायरी डेट की कोल्डड्रिंक भी बिक रही शीर्षक के साथ प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसमें बताया था कि किस तरह बिना निर्माण और खराब होने की तिथि लिखे ब्रेड को खपाया जा रहा है। यह इसलिए किया जा रहा है, ताकि मार्केट में पहुंचने वाली ब्रेड को खराब होने के बाद भी बेचा जा सके। खबर प्रकाशित होने के बाद हरकत में आए अधिकारियों ने बिश्रामपुर में बनने वाली एकांत ब्रेड के वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

कस्बे के मेन रोड, सतपत्ता स्थित एकांत स्वीट्स व बेकरी के संचालक को भेजे नोटिस में सूरजपुर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी नीतेश मिश्रा ने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत पैकेजिंग और लेबलिंग के लिए 17 व 18 फरवरी को जिले के सभी निर्माता और विक्रेताओं को प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद भी एकांत ब्रेड की पैकिंग पर किसी प्रकार से निर्माण और खराब होने की तिथि अंकित नहीं की गई है। इसी के आधार पर संचालक की लापरवाही मानते हुए लोगों के स्वास्थ्य व समाज हित को देखते हुए एकांत के सभी खाद्य पदार्थ व ब्रेड के सभी वर्गों के वितरण पर रोक लगाई जाती है। यह रोक अधिनियम के नियमों का पालन नहीं करने तक जारी रहेगी। वहीं यह भी निर्देशित किया कि जिले की विभिन्न तहसीलों में बिक रही ब्रेड यदि आज के बाद पकड़ी जाती है तो केस बनाकर न्यायालय में भेजा जाएगा।

5 दिनों में यह जानकारी भी देने के निर्देश
खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि लेबलिंग व पैकेजिंग के दौरान फर्म की तरफ से किस कर्मचारी को भेजा गया था। उसका नाम व प्रशिक्षण के दौरान दी गई रसीद की फोटोकॉपी। इसके साथ ही लेबल पर दर्ज पोषणकारी मान की लैब रिपोर्ट। इसके अलावा खाद्य उत्पादों का छह महीने या एक साल पहले एफएसएसएआई से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला से कराई गुणवत्ता जांच की फोटोकॉपी को पांच दिनों के अंदर प्रस्तुत करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें