पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन प्रवेश:इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश में देरी, लिंक नहीं मिला

बैकुंठपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वामी आत्मानंद सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश के लिए पोर्टल अब तक शुरू नहीं हो सका

स्वामी आत्मानंद सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश के लिए पोर्टल अब तक शुरू नहीं हो सका है। शासन इस साल इन स्कूलों में ऑनलाइन प्रवेश की व्यवस्था कर रहा है। पोर्टल में ऑनलाइन फाॅर्म भरने का ट्रॉयल हो चुका है, लेकिन शनिवार तक जिले के स्कूलों के लिए पोर्टल का लिंक नहीं दिया गया। ऐसे में इन स्कूलों में 1 मई से शुरू होने वाली प्रवेश प्रक्रिया पोर्टल का लिंक नहीं होने के कारण शुरू नहीं हो सका।

जिले के स्कूलों में कक्षा दूसरी से 12वीं तक सीट फुल होने से सिर्फ कक्षा 1 में प्रवेश मिलेगी। लॉकडाउन के बाद जब च्वाइस सेंटर, ऑनलाइन दुकानें खुलेंगी। इसके बाद ही ऑनलाइन प्रवेश के लिए फाॅर्म भरे जाएंगे। इधर प्रवेश के लिए 1 मई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने की खबर पालकों को लग गई है, लेकिन लॉकडाउन के कारण सभी कंप्यूटर कैफे व ऑनलाइन शॉप बंद है। इससे पालकों की चिंता बढ़ गई है। हालांकि प्रवेश के लिए 30 मई तक समय है। यदि लॉकडाउन बढ़ा तो प्रवेश की तिथि आगे और बढ़ाई जाएगी।

बता दें कि स्वामी आत्मानंद योजना के तहत इस साल जिले में दो और नए सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खुलेंगे। ऑनलाइन पोर्टल में प्रवेश के संबंध में सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्राचार्य राजीव लोचन त्रिपाठी ने बताया कि इस बार प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। 28 तारीख को प्रदेश स्तर पर पोर्टल का ट्रॉयल किया गया था। उस दौरान पोर्टल अच्छे से चल रहा था। 1 मई को शुरुआत के लिए अब तक कोई भी लिंक नहीं मिला है। उन्होंने कहा अभी लॉकडाउन भी है, इससे ज्यादातर पालक आवेदन भी नहीं कर सकते हैं।

लिंक नहीं मिलने से पोर्टल में प्रवेश शुरू नहीं
ब्लॉक शिक्षा अधिकारी देवेश जायसवाल ने बताया कि लिंक नहीं मिलने से पोर्टल से प्रवेश शुरू नहीं हो सका है। जल्द लिंक मिलने के साथ ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरे जाएंगे।

लॉकडाउन में एडमिशन फॉर्म भरने में परेशानी
इधर बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण जिले में 6 मई सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन है। इसके चलते स्कूल, कॉलेज, दुकान व सरकारी दफ्तर बंद है। संक्रमण को रोकने जिला प्रशासन ने जिले में लॉकडाउन कर दिया है। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ही सारी सेवाएं शुरू होगी, लेकिन बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह मुमकिन नहीं नजर आ रहा है कि लॉकडाउन खुल पाएगा। इससे प्रवेश में परेशानी होगी।

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में 12वीं तक प्रवेश
जिले में स्वामी आत्मानंद योजना के तहत जिला मुख्यालय व चिरमिरी में सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल का संचालन किया जा रहा है। इस साल खड़गवां व जनकपुर में 2 और नए स्कूल का संचालन होना है। सभी स्कूलों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया पालकों को अपनानी होगी। नए स्कूल में पहली से 12वीं तक प्रवेश दिया जाएगा, लेकिन जिला मुख्यालय के स्कूल में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन लिए जाएंगे, क्योंकि पिछले साल स्कूल का संचालन होने से पहली से बाहरवीं तक प्रवेश लिया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें