पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:बारिश थमने के बाद धूप ने बढ़ाई उमस

अंबिकापुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मानसून टर्फ लाइन झारखंड में बनने से चौबीस घंटे के भीतर बारिश की संभावना, इससे गिरेगा तापमान

बारिश थमने के बाद मौसम के बदले मिजाज से उमसभरी गर्मी बढ़ गई और लोग हलाकान हैं। हल्के बादलों के बीच तीखी धूप निकलने से तापमान बढ़ने लगा है। इधर शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया। बीते चार दिनों के भीतर इसमें करीब 3 डिग्री बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में मानसून टर्फ लाइन बनने से अगले चौबीस घंटे में बारिश की संभावना है। इससे तापमान नीचे गिर सकता है लेकिन अगले कुछ दिनों मौसम के इसी तरह रहने की संभावना है। इधर मौसम के बदले मिजाज से लोग परेशान है। लोगों को न तो बाहर राहत मिल रही है और न ही घर के अंदर आराम मिल रहा है। उमस के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र अंबिकापुर के मेट्रोलाजिस्ट एएम भट्‌ठ ने बताया जून में हुई बारिश से जमीन गीली है और पर्याप्त नमी है। अब धूप हो रही है तो गीली जमीन से वाष्प निकल रहा है जिससे उमस बढ़ रही है। बारिश से इसमें कमी अाएगी। उन्होंने बताया कि झारखंड के गढ़वा इलाके से मानसून टर्फ लाइन शुक्रवार को बन गई। इसके प्रभाव से सरगुजा में बारिश की संभावना है।

जून में 252 मिमी से अधिक हो चुकी है बारिश
इस साल जून में समय से तीन दिन पहले मानसून पहुंचने और इसके स्थिर रहने से ठीक-ठाक बारिश हो चुकी है। अंबिकापुर में पूरे जून की बारिश 252.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। पिछले आठ सालों बाद जून में इतनी बारिश हुई। इससे पहले 2011 में 3 सौ मिमी बारिश हुई थी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें