पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीन संकट:एपीएल व बीपीएल केे डोज खत्म 4.90 लाख लोगों को लगना बाकी

अंबिकापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरगुजा में 18+ उम्र के सिर्फ 10 हजार लोगों को लगा टीका
  • फिलहाल अंत्योदय और 45 प्लस उम्र के लोगों के लिए अभी पर्याप्त वैक्सीन

जिले में अंत्योदय को छोड़कर 18 साल से अधिक उम्र के एपीएल व बीपीएल वर्ग के लिए टीके का स्टाक खत्म होने से शुक्रवार से वैक्सिनेशन बंद हो गया है। 18 प्लस उम्र के 12600 लोगों को ही अब तक टीका लग पाया है, जिसमें एपीएल व बीपीएल के लगभग 10 हजार लोग हैं।

इसका वैक्सीनेशन को लेकर चलाये जा रहे जागरूकता अभियान पर भी असर पड़ेगा क्योंकि कि एक बार रफ्तार टूटने के बाद इसे दोबारा पकड़ने में समय लगेगा। इस काम मे लगे कर्मचारियों को भी परेशानी हो रही है। एक ही काम के लिए उन्हें कई बार ताकत लगानी पड़ रही है। जिले 1156657 की जनसंख्या में 231331 लोग 45 प्लस और लगभग 5 लाख लोग 18 प्लस एपीएल व बीपीएल वर्ग के है। 45 प्लस में अभी तक 199980 लोगों को ही वैक्सीन की पहली डोज लग पाई है। हालांकि 45 प्लस वालों के लिए स्टाक की कोई कमी नहीं है, लेकिन इसमें से 18 प्लस वालों को देने की पूरी तरह मनाही है।

स्टेट के स्टोर में भी टीके का स्टाक नहीं

टीका खत्म हो गया है, जबकि लेने के लिए जिले से स्वास्थ्य विभाग की टीम रायपुर भी नहीं गई है। बताया गया है कि रायपुर के स्टेट स्टोर में वैक्सीन उपलब्ध नहीं हैं। कब तक यहां वैक्सीन आएगी, इसके बारे में अधिकारी नहीं बता पा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस बार पर्याप्त स्टाक जमा करने के बाद ही स्टेट से सप्लाई की जाएगी।

45+ के 30637 को दोनों डोज लगीं

जिले में टीके की दूसरे डोज लेने वालों की संख्या भी काफी कम है। अब तक 45 प्लस में सिर्फ 30637 लोगों को ही टीके की दोनों डोज लग पाई हैं। 18 प्लस में तो अभी इसका सवाल भी नहीं उठ रहा। अब तो पहली के बाद दूसरे डोज की अवधि भी बढ़ा दी गई है। इससे भी लोग दूसरी डोज लेने नहीं पहुंच रहे हैं।

खबरें और भी हैं...