पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कैंसर मरीजों को सुविधा:प्रदेश के पहले स्वास्थ्य केंद्र नवापारा में कीमोथैरेपी यूनिट शुरू, दीघार्यु योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग कैंसर के मरीजों का करेगा निशुल्क इलाज

अंबिकापुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नवापारा शहरी स्वास्थ्य केंद्र का कीमोथैरेपी यूनिट का स्वास्थ्य मंत्री ने किया उद्घाटन।

सरगुजा जिले के कैंसर रोगियों को इलाज के लिए अंबिकापुर के नवापारा शहरी स्वास्थ्य केंद्र में कीमोथैरेपी सेंटर बुधवार से शुरू हो गया है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इस यूनिट के ऑनलाइन उद्घाटन की औपचारिकता पूरी की। इससे अब जिले में ही कैंसर के मरीजों काे निशुल्क इलाज मिलेगा। प्रदेश के किसी दूसरे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कीमोथैरेपी की सुविधा नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि इस यूनिट से इस क्षेत्र के कैंसर के मरीजों को असीमित लाभ मिलेगा। बार-बार बाहर जाने से होने वाले मानसिक, शारीरिक, आर्थिक परेशानी से मुक्ति मिलेगी। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, वन औषधि बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, मेयर डाॅ. अजय तिर्की, डीन डाॅ. आरएन सिंह, सीएमएचओ डाॅ. पीएस सिसोदिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि व डाॅक्टर उपस्थित थे। आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने कहा कि कोरोना काल में कैंसर रोगियों को इलाज के लिए बाहर जाने में खतरा रहता है। इस नए यूनिट से अब इस परेशानी से मुक्ति मिलेगी।

पहले दिन 16 कैंसर रोगियों की जांच हुई, दो को दिया गया कीमो उद्घाटन के साथ यहां कैंसर के मरीजों का इलाज भी शुरू हो गया। कैंसर निदान शिविर में 16 कैंसर रोगियों की जांच हुई। इनमें से 2 मरीजों को कीमोथैरेपी दी गई। शिविर में कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ. दिनेश पेंडारकर, डाॅ. सीएम त्रिपाठी, डाॅ. ओमप्रकाश सहित अन्य डाॅक्टर व अधिकारी उपस्थित थे।

डेढ़ हजार से अधिक हैं जिले में कैंसर के मरीज
सरगुजा जिले में अलग-अलग कैंसर के मरीज अब सामने आने लगे हैं। मेडिकल काॅलेज अस्पताल में बीते कुछ महीनों के भीतर मुंह के कैंसर के 24 से अधिक मरीजों का ऑपरेशन किया गया। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सिर्फ मुख के कैंसर के ही जिले में 11 सौ मरीज हैं। इसके अलावा गर्भाशय, यूरिन सहित अन्य कैंसर के अलग मरीज है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें