पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दोबारा सक्रिय हुआ मानसून:खाड़ी में चक्रवात से छाए बादल, 1-2 दिन में अच्छी बारिश

अंबिकापुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी से दोपहर तक रिमझिम बारिश, तापमान में गिरावट

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होने के बाद अनुकूल स्थिति बनने से बंगाल की खाड़ी में मानसून एक बार और सक्रिय हो गया है। चक्रवात बनने से खाड़ी से आ रही नम हवाओं से मौसम का मिजाज बदल रहा है।

आसमान पूरे दिन बादलों से ढंका रहा और बीच में रुक-रुककर रिमझिम बारिश हुई। बीच में बादल छटे तो हल्की धूप निकली, लेकिन दोपहर बाद मौसम फिर भारी हो गया। इस दौरान 24 घंटे में 13 मिमी बारिश दर्ज की गई है। तापमान में कमी से उमसभरी गर्मी से राहत मिली है। शहर का अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज किया गया। एक दो दिनों में जिले में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

जुलाई का पहला पखवाड़ा बिन बारिश का ही गुजरा: जून में 260 मिमी से अधिक बारिश हुई थी, लेकिन जुलाई के पहले पखवाड़े में मानसून की बेरुखी ही देखी गई। इस दौरान 60 मिमी के आस-पास ही बारिश दर्ज की गई। हालांकि, दूसरे पखवाड़े की शुरूआत अच्छी बारिश से हुई। 18 जुलाई की दोपहर को करीब 73 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इसके बाद रिमझिम बारिश हो रही है।

एक दो दिनों में संभाग में हो सकती है अच्छी बारिश
अभी उत्तर से दक्षिण तक द्रोणिका सक्रिय है। इसके साथ बंगाल की खाड़ी में एक नया चक्रवात सक्रिय हो गया है। इससे खाड़ी से ज्यादा मात्रा में नमी आ रही है। जिससे बादल छा रहे हैं और रुक-रुक बारिश हो रही है। इसका प्रभाव एक दो दिनों में और बढ़ेगा। इससे संभाग में अच्छी बारिश हो सकती है।
एएम भट्‌ठ, मेट्रोलाजिस्ट, मौसम विज्ञान केंद्र अंबिकापुर

खबरें और भी हैं...