पुल-पुलिया का निर्माण शुरू:आनंदपुर, नटवाही व धनपुर को मुख्यालय से जोड़ने 19 किमी सड़क समेत पुल-पुलिया का निर्माण शुरू

बैकुंठपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विकास}सड़क बनने से तीन गांव के साढ़े 600 आदिवासी जुड़ेंगे सीधे स्वास्थ्य व शिक्षा व्यवस्था से

ब्लॉक मुख्यालय सोनहत से ग्राम आनंदपुर को जोड़ने 19 किमी सड़क निर्माण 1 करोड़ 70 लाख की लागत से शुरू किया गया है। सड़क का निर्माण पूरा होने के बाद आनंदपुर, नटवाही समेत धनपुर गांव के साढ़े 600 ग्रामीणों को आवागमन में सहुलियत मिलेगी। वहीं गांव के बच्चे शिक्षा से जुड़ेंगे और चिकित्सा सेवा भी आसानी से ग्रामीणों तक पहुंचेगी।

पांच महीने पहले कलेक्टर श्याम धावड़े ने इस क्षेत्र का दौरा किया था, सड़क के आभाव में ग्रामीणों तक शासन की योजनाओं का लाभ तक नहीं मिल पा रहा था, क्योंकि किसी भी शहरी या ग्रामीण क्षेत्र की लाइफ लाइन सड़कें होती है और वही नहीं है तो क्षेत्रों में विकास कैसे होगा। यहीं वजह है कि दौरा करने के बाद कलेक्टर ने पहुंचविहीन ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाना शुरू किया।

ब्लॉक सोनहत के ग्राम आनंदपुर समेत 10 से अधिक ग्रामीण पक्की सड़क क्या होता है, नहीं जानते थे। अब वे ब्लॉक मुख्यालय तक आसानी से आनाजाना कर सकेंगे, क्योंकि कलेक्टर की पहल पर जिला मुख्यालय से 68 किमी स्थित ब्लॉक सोनहत के आनंदपुर गांव तक पहुंचने 19 किमी सड़क का निर्माण 1 करोड़ 70 लाख खर्च कर बनाया जा रहा है।

आनंदपुर चारो ओर से दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र से घिरा हुआ है। बारिश के दौरान नदी नालों के उफान पर होने से ग्रामीण पूरी तरह से चार महीने ब्लॉक मुख्यालय से संपर्क कट जाता है, वहीं ग्रामीणों को चार माह का राशन बारिश से पहले ही दे दिया जाता है। ग्रामीणों ने बताया कि स्वास्थ्य सेवा को लेकर उन्हें सबसे अधिक दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

यहां बता दें कि बीते पांच महीने पहले जिस पगडंडी वाले रास्ते से कलेक्टर श्याम धावड़े ग्रामीणों के सहारे आनंदपुर, धनपुर पहुंचे थे और उसी सड़क का निर्माण अब शुरू होने से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र को काटकर सड़क, पुल-पुलिया का निर्माण किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...