मोबाइल चोरी की घटनाएं बढ़ रही:साइबर सेल ने गुम और चोरी हुए 50 मोबाइल ढूंढकर शिकायतकर्ताओं को सुरक्षित लौटाया

बैकुंठपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में लगातार मोबाइल चोरी की घटनाएं बढ़ रही हैं। इसके चलते साइबर सेल की जिम्मेदारी भी लगातार बढ़ रही है। बीते एक साल के भीतर 50 नग चोरी हुए मोबाइल पुलिस ने जब्त कर लोगों को लौटाया है, जबकि साल में सवा सौ से डेढ़ सौ मोबाइल चोरी की शिकायतें जिले के कई थाना में दर्ज कराई जाती हैं।

15 नग चोरी की मोबाइल रिकवर कर एसपी ने शनिवार को शिकायतकर्ताओं को लौटा दिया। वहीं एसपी ने बिना बिल के मोबाइल नहीं खरीदने की सलाह भी दी है। सायबर सेल ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों व सीमावर्ती राज्य मध्यप्रदेश के जिलों से भी गुम हुए 7 लाख की करीब 50 मोबाइल रिकवर किए हैं। शनिवार को 15 नग मोबाइल एसपी संतोष कुमार सिंह ने उनके यूजर्स को एसपी कार्यालय में बुलाकर उन्हें सौंप दिया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया मोबाइल गुम होने पर उसके मिलने की संभावना कम होती है, लेकिन समय रहते शिकायत करने से लगातार साइबर सेल के अधिकारी नंबर और लोकेशन को ट्रेस करते हैं, जिसके बाद सफलता मिली है। जिला कोरिया और अन्य जिलों से मोबाइल खोजने में सायबल सेल से आरक्षक सुरेंद्र गुप्ता, राघवेंद्र पुरी सक्रिय रहे। एसपी ने लोगों को हिदायत देते हुए कहा कि किसी व्यक्ति का मोबाइल सार्वजनिक स्थान पर या अन्य जगहों पर गिरा हुआ मिलता है, तो वह उसे तुरंत नजदीक के थाने में पहुंचाना देना चाहिए। बिना बिल कोई मोबाइल नहीं खरीदें। यहां बता दें कि ऑनलाइन मोबाइल खरीदने वाले कई लोगों के पास बिल नहीं होते, ऐसे में वे मुसीबत में फंस सकते हैं, क्योंकि आनॅलाइन मोबाइल खरीदी करने वाले ग्राहकों को फर्जी नाम से बिल देते हैं।

खबरें और भी हैं...