पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फरमान:जिले के 45 प्लस लोगों के 3500 टीके रायगढ़ को दे दिए 2 दिन में स्टॉक नहीं आया तो यहां एक भी डोज नहीं बचेगा

अंबिकापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • छत्तीसगढ़ शासन के आदेश पर सरगुजा जिले से कोरोना का टीका लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम लौटी रायगढ़
  • स्वास्थ्य महकमे के अफसराें ने बताया- रायपुर से भी दो दिन बाद टीका पहुंचने की उम्मीद

कोरोना की वैक्सीन की कमी पहले से ही बनी हुई है। ऐसे में सरगुजा जिले 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए रखे स्टाक में से शासन के आदेश पर 3500 डोज रायगढ़ जिले को शुक्रवार भेज दिया गया। वैक्सीन लेने रायगढ़ की टीम सुबह से ही आदेश की कॉपी लेकर डेरा जमाए थी।

स्वास्थ्य विभाग को इनके लिए टीके का स्टाक प्रबंधन करने काफी मशक्कत करनी पड़ी। सेशन साइट से टीके मंगवाने पड़े। इससे सरगुजा जिले में 45 प्लस वालों के लिए करीब 35 सौ डोज रह गए हैं। अभी जिले में रोज 45 साल से अधिक उम्र के औसतन 1500 लोगों को टीका लग रहा है। इधर रायपुर के स्टेट स्टोर में भी अभी वैक्सीन उपलब्ध नहीं हैं। यहां भी एक दो दिन बाद ही वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में देखा जाए तो दो दिन में टीका नहीं पहुंचा तो जिले में भी 45 प्लस वालों का वैक्सिनेशन बंद हो सकता है। सरगुजा जिले में 45 प्लस वाले 2 लाख से अधिक लोगों की टीका लग पाया है। अभी भी 31 हजार लोगों को पहला डोज नहीं लगा है। अभी इस उम्र के ज्यादातर लोग दूसरी डोज लगवाने आ रहे हैं। करीब 21 हजार लोगों को ही दूसरी डोज लगी है।

  • 02 लाख से अधिक 45 प्लस लोगों को लग गया है कोरोना का टीका
  • 2.31 लाख 45 प्लस लोगों का जिले में करना है टीकाकरण
  • 21 हजार लोगों को ही अब तक लग पाई हैं वैक्सीन की दोनों डोज
  • 1500 लोगों को औसतन अभी जिले में लग रहा रोज टीका

4 हजार डोज लेने का आदेश लेकर आई थी रायगढ़ की टीम
शासन ने रायगढ़ के लिए सरगुजा से कोरोना के 4000 डोज वैक्सीन देने का आदेश दी थी। रायगढ़ स्वास्थ्य विभाग की टीम आदेश की काॅपी के साथ पहुंची थी और 4 हजार डोज ले जाने पर ही अड़ी थी। स्टाक नहीं होने की बात बताई गई, तब वे 3500 डोज पर माने।

कोविड सेंटराें पर दूसरी डोज लगवाने पहुंच रहे ज्यादा लोग
कोरोना का संक्रमण तेज होने से अभी 45 प्लस वाले लोगों में भी टीकाकरण में कमी आयी है। पहले एक दिन औसत 9 से 10 हजार लोगों टीकाकरण होता था लेकिन अभी 1500 के आसपास लोग पहुंच रहे हैं। इनमें दूसरी डोज लगवाने वाले ज्यादा रहते हैं।

जिले में टीकाकरण के लिए बनाए गए हैं लगभग दो सौ केंद्र
सरगुजा जिले में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सिनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने करीब दो सौ टीकाकरण(सेशन साइट ) बनाए हैं। दूरस्थ इलाके में भी केंद्र बनाये गए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा सके।

सेशन साइट से मंगाकर एकत्र किए 3500 डोज
स्वास्थ्य विभाग द्वारा 45 प्लस के टीकाकरण के लिए जिले के कोलचेन प्वांइट से सभी सेशन साइट में वैक्सीन वितरित कर दिया है। रायगढ़ के लिए 3500 डोज का प्रबंध करने उसे काफी मशक्कत करनी पड़ी। कुन्नी, केदमा, सलका, दोनागांव, बतईकेला, कमलेश्वरपुर, नवानगर, उदयपुर, सीतापुर सेशन साइट से टीके मंगवाकर एकत्र किया गया। इसके बाद रायगढ़ की टीम को सौंप कर रवाना किया गया।

अस्पताल में कोरोना के 5 मरीजों की मौत, इलाज से स्वस्थ्य होकर 12 लौटे घर
मेडिकल काॅलेज अस्पताल में कोरोना से मौत के आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं। गंभीर मरीज की मौत की खबर रोज आ रही है। बीते 24 घंटे में यहां 5 और मरीजों की मौत हो गयी। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार सीतापुर निवासी 42 साल की महिला, कोरिया जिले की निवासी 54 वर्षीय महिला, अम्बिकापुर निवासी 55 वर्षीय महिला, बलरामपुर निवासी 22 वर्षीय महिला व अम्बिकापुर सरगवा निवासी 75 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना से मौत हुई है। इन्हें पिछले कुछ दिनों के अंतराल में भर्ती कराया गया था। इनकी हालत गंभीर थी। इसी प्रकार इलाज के बाद स्वस्थ्य होने वाले 12 लोगों को शुक्रवार शाम को अस्पताल से घर भेजा गया।

शासन का आदेश था, इसलिए देनी पड़ी वैक्सीन
रायगढ़ को टीका देने के लिए शासन का आदेश था। इसलिए सेशन साइट से टीके मंगाकर उन्हें दिया गया। सरगुजा के लिए 35 सौ लगभग हैं। यदि कम लोग आए तो दो दिन तक का काम चल जायेगा। यदि इस बीच रायपुर से वैक्सीन आ गयी तो दिक्कत नहीं होगी।
-डॉ राजेश भजगावली, जिला टीकाकरण अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, सरगुजा

खबरें और भी हैं...