पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन पर राजनीति:3 दिन में अंत्योदय के 2700 लोगांे को लगना था टीका सिर्फ 500 को लगा

बैकुंठपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरक्षण की चाल चल राजनीतिक माहौल गर्म करने वाली कांग्रेस पार्टी को हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद लगा झटका

वैक्सीनेशन में 18+ के लोगों के बीच आरक्षण की चाल चल राजनीतिक माहौल गर्म करने वाली कांग्रेस पार्टी को हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद झटका लगा, तो दूसरी ओर समाज के जिस तबके को वैक्सीनेशन से दूर किया था, अब उनमें यह उम्मीद जागी है कि उन्हें भी जल्द वैक्सीन लगने का रास्ता साफ होगा।

जिले में अंत्योदय श्रेणी के एक लाख 19 हजार सदस्यों को वैक्सीन का पहला डोज लगना है, लेकिन बीते तीन दिन में 500 को ही टीका लग सका है, जबकि हर सेंटर में कम से कम 100 सदस्यों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अंत्योदय श्रेणी को प्राथमिकता देने का दांव कांग्रेस का उलटा पड़ गया, क्योंकि यदि इसी गति से वैक्सीनेशन हुअा, तो इस श्रेणी के 18+ के लोगों का नंबर आने में 6 माह का समय लग जाएगा और इस बीच संक्रमण के बढ़ने का खतरा भी बढ़ेगा। 18+ के लोगों को यह उम्मीद है कि हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी के बाद अब सरकार अपने पहले के निर्णय में बदलाव कर बीपीएल-एपीएल के बीच आरक्षण को खत्म करेगी, क्योंकि बीते तीन दिन में अंत्योदय श्रेणी के लिए आयोजित वैक्सीनेशन भी पूरी तरह फेल साबित हो रहा है।

जिले के लिए 6 हजार 300 वैक्सीन भेजे गए हैं, लेकिन बीते तीन दिन में 9 सेंटर में बीपीएल श्रेणी के तहत अंत्योदय कार्डधारी के 500 सदस्य ही वैक्सीन का पहला डोज लगवाने पहुंचे है। वैक्सीनेशन में आरक्षण की चौतरफा आलोचना और हाईकोर्ट की सख्ती टिप्पणी के बाद सामान्य लोगों ने राहत की सांस ली है कि अब उन्हें भी वैक्सीनेशन के लिए भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ेगा। दूसरी ओर जिले में अंत्योदय कार्डधारी वैक्सीन लगवाने में रुचि नहीं ले रहे हैं। बीपीएल को प्राथमिकता देने के कारण आने वाले दिनों में वैक्सीन के खराब होने की संभावना है।

तीन दिन में यहां इतने लोगों को लगा टीका
जिले में 9 वैक्सीनेशन साइट हैं। इसमें 4 मई तक ब्लाॅक बैकुंठपुर में निर्धारित वैक्सीनेशन साइट मानस भवन में 38 सदस्य, खड़गवां के एनआरसी भवन और पीएचसी पोंड़ीबचरा में 100, मनेन्द्रगढ़ सीएचसी में 40, सोनहत में 37, जनकपुर में 7 समेत नगर निगम चिरमिरी क्षेत्र के डोमनहिल, शासकीय कन्या शाला गोदरीपारा, हायर सेकंडरी स्कूल हल्दीबाड़ी में 30 हितग्राहियों का कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाया है।

वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी, खतरा बरकरार
यहां बता दें कि 2 मई से शुरू हुए 18 से 44 आयु वर्ग कोरोना वैक्सीनेशन में 500 सदस्यों ने ही वैक्सीन का पहला डोज लगवाया है। बता दें कि 3 मई को 252, 4 मई को 500 लाेगाें ने टीका लगवाया। इस तरह धीमी गति से हो रहे है वैक्सीनेशन यह अंदाजा लगाया जा सकता है एक लाख 19 हजार सदस्यों को वैक्सीन लगने में 6 महीने से भी अधिक का समय लग जाएगा। तब तक एपीएल श्रेणी में 18 से 44 साल के सदस्यों को इंतजार करना है, जिसके चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें