पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत की खबर:10 दिन में काेराेना संक्रमण 14% घटा, नए संक्रमितों से दाेगुने मरीज ठीक भी हो रहे

बैकुंठपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गाइडलाइन; लॉकडाउन की समयसीमा आज समाप्त, नए आदेश का दिनभर इंतजार करते रहे व्यापारी

कोरोना के कहर के बीच राहत देने वाली खबर यह है कि पिछले 10 दिन में नए संक्रमितों से ज्यादा मरीज स्वस्थ हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक 20 से 30 मई तक जिले में 2 हजार 499 संक्रमित मरीज मिले हैं, जबकि इस दौरान 4 हजार 281 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ्य हुए हैं। अप्रैल महीने में हर दिन एक्टिव केस बढ़ते गए, लेकिन 15 मई के बाद से इसमें गिरावट शुरू हो गई है।

बता दें कि जिले में एक्टिव केस की संख्या 2 हजार 161 है। अनुमान लगाया जा रहा था कि 10 जून तक यह घटकर 1 हजार तक रह जाएगी। डॉक्टरों की माने तो संक्रमण की रफ्तार स्थिर हो गई। हर दिन अब 100 से 150 केस मिल रहे हैं। पिछले 10 दिन के आंकड़ों को देखें तो इस दौरान 1896 एक्टिव केस कम हुए। इससे अस्पतालों पर दबाव भी कम होना शुरू हो गया है। सोमवार सुबह 6 बजे से जिले के सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्र अनलॉक हो जाएंगे। ऐसी स्थिति 43 दिन बाद बनेगी, जब सभी दुकानें खुलेंगीं। इसके पहले जिले में घटते कोरोना के मामलों को देखते हुए आंशिक छूट में सभी दुकानों को दोपहर 2 बजे तक खुले रखने की छूट दी गई है।

जिला प्रशासन की माने तो जिला अनलॉक तो होगा, लेकिन धारा 144 व कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाने के साथ कार्रवाई की जाएगी। दुकानदार नियम तोड़ते हैं, तो दुकान सील तक हो सकती है। प्रशासन के अनुसार पिछले दो दिन से संक्रमण दर 7% से कम होने की स्थिति में छूट ज्यादा दी गई है। यानी सभी दुकानें एक साथ खोलने की अनुमति दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मंगलवार को संक्रमण दर 6.9% रही। विभागीय अफसरों के अनुसार संक्रमण दर 8% से ज्यादा होने पर बंदिशें ज्यादा रहती, लेकिन पिछले तीन दिन से संक्रमण दर कम होने के चलते आगे भी हालात सुधरने की संभावना को ध्यान में रखते हुए लोगों व व्यापारियों को राहत देने का निर्णय लिया गया।

संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है इसके लिए कलेक्टर एसएन राठौर ने कहा कि व्यापारियाें व दुकानाें पर काम करने वाले कर्मचारियाें का टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराने काे कहा। उन्होंने सावधानी में ही सुरक्षा संभव हाेना बताया। बताया कि नए आदेश नहीं आने की स्थिति में पूरानी गाइडलाइन जारी रहेगी। यानी कि साप्ताहिक हाट बाजार नहीं लगेंगे। होटल, रेस्टोरेंट सिर्फ पार्सल दे सकेंगे। सामाजिक, धार्मिक, विवाह में सीमित संख्या में लोग शामिल हाेंगे। इसके लिए एसडीएम से अनुमति लेनी होगी।

देर शाम तक प्रशासन से नहीं आया आदेश
सोमवार सुबह 6 बजे से जिला अनलॉक हो जाएगा। इसमें क्या छूट दी गई है, इसे जानने के लिए लोग उत्सुक रहे। लेकिन देर शाम तक जिला प्रशासन आदेश जारी नहीं कर सका। हालांकि कलेक्टर ने साफ तौर पर कहा दिया है कि नया आदेश नहीं आने तक पुरानी गाइडलाइन का ही पालन किया जाएगा। सोमवार से बाजारों में रियायतें बढ़ाईं जाएंगी।

जांच कम हुई तो संक्रमण घटकर 91 पर पहुंचा
रविवार काे जिले में 1123 सैंपल की जांच में 91 संक्रमित मरीज मिले हैं। इसके साथ ही राहत यह थी कि 322 मरीज स्वस्थ्य हाे गए हैं। वहीं काेराेना से जिले में माैत नहीं हुई। एक्टिव केस भी घटकर 1992 रह गए हैं। पहचान किण् गए संक्रमितो में नगरीय क्षेत्र चरचा से 7, बैकुंठपुर से 12, चिरमिरी से 15, मनेंद्रगढ़ से 2 व झगराखण्ड, खोंगापानी से 1-1 मरीज कोरोना से संक्रमित मिले हैं।

राजस्व, नपा व पुलिस की टीम करेगी निगरानी
सब्जी मंडी, बाजार में भीड़ होने से संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में भीड़ पर फिलहाल रोक बनी रहेगी। दुकानों में भीड़ जमा न हो और नियम न टूटे इसके लिए राजस्व, नपा, पुलिस की टीम निगरानी करेगी। लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है कि वह भीड़ का हिस्सा न बनें। इसके लिए सभी को पहल करने की जरूरत है, ताकि संक्रमण की चपेट में न आए।

ये पाबंदियां अब भी रहेंगी
जिले के सभी मैरिज हॉल, सिनेमा हॉल बंद रहेंगे। सभी स्कूल, कॉलेज, स्टूडेंट्स के लिए बंद रहेंगे। सभी प्रकार के सभा जुलूस, धरना प्रदर्शन, सामाजिक राजनीतिक, धार्मिक, कार्यक्रमों पर प्रतिबंध होगा।

खबरें और भी हैं...