पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंर्ड:लुंड्रा व रघुनाथपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड का मिला प्रमाण पत्र

अंबिकापुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश के सात प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सरगुजा के दो केंद्र हैं शामिल

शासन द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर अस्पतालों के लिए बनाए गए एनक्यूएएस () लेवल पर सरगुजा जिले के दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खरे उतरे हैं। नेशनल टीम द्वारा छत्तीसगढ़ के सात प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को यह सर्टिफिकेट दिया गया है जिसमें सरगुजा के ये दो केंद्र शामिल हैं। कोरोना संक्रमण के बीच दोनों केंद्रों का नेशनल टीम ने वर्चुअल विजिट कर यहां की सुविधाओं की जांच की थी। शासन द्वारा पिछले कुछ सालों से स्वास्थ्य क्षेत्र में इस तरह के सर्टिफिकेशन का काम किया जा रहा है। इससे यह पता चल जाता है कि संबंधित अस्पतालों में किस तरह की सुविधाएं उपलब्ध है।

ऐसे होता है सर्टिफिकेशन
एनक्यूएएस के लिए शासन द्वारा बनाए गए मापदंड के आधार पर संबंधित अस्पताल को पंजीयन कराया जाता है। इसमें अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी पहले आवेदन में उपलब्ध कराई जाती है। इसके बाद नेशनल टीम संबंधित संस्थान का निरीक्षण कर वहां की सुविधाओं की जांच करती है। मापदंड पर सही उतरने पर संस्था को एनक्यूएएस का सर्टिफिकेट मिलता है।

टीम ने वर्चुअल की थी विजिट
सरगुजा जिले से रघुनाथपुर व लुंड्रा प्राथमिक केंद्र ने एनक्यूएएस के लिए पंजीयन कराया था। इस बीच कोरोना संक्रमण से राष्ट्रीय टीम नहीं आ सकी और उसने दोनों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का वर्चुअल विजिट कर यहां की सुविधाओं की जानकारी ली। स्टाफ से बातचीत की। मानकों पर दोनों केंद्र खरे उतरे और उन्हें एनक्यूएएस का सर्टिफिकेट दिया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें