पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खनिज व फॉरेस्ट विभाग लापरवाह:अंबिकापुर से बतौली के बीच पहाड़ियों को छलनी कर रहे माफिया, पत्थर-मुरम की अवैध बिक्री, मकान भी बनवाए

अंबिकापुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भास्कर ने अंबिकापुर से बतौली के बीच 40 किमी सड़क का लिया जायजा, तब पता चली हकीकत

दिलीप जायसवाल । सरगुजा जिला मुख्यालय के अफसरों की लापरवाही और मनमानी के कारण शहर की सुंदरता को बढ़ाने वाली पहाड़ियों पर अवैध तरीके से जेसीबी मशीन लगाकर पत्थर और मुरम की माइनिंग की जा रही है। इससे हरियाली से आच्छादित पहाड़ियों का अस्तित्व खतरे में है। अंबिकापुर बतौली मार्ग में रोड़ निर्माण के लिए एक साल से ठेका कंपनी के अधिकारी जहां-तहां अवैध माइनिंग करा रहे हैं और पत्थरों को निकाला जा रहा है। हद तो यह है कि निरीक्षण के लिए मंत्रियों से लेकर अफसर तक इस मार्ग में पहुंचते हैं, लेकिन उन्हें यह सब दिखाई नहीं देता।
दैनिक भास्कर टीम ने अंबिकापुर से बतौली के बीच 40 किलोमीटर लंबी सड़क का जायजा लिया तो खुलासा हुआ कि सड़क के किनारे और सड़क से दो से तीन सौ मीटर में खूबसूरत टीलों और पहाड़ियों में खुदाई कर पत्थर और मुरम निकाला गया है। इससे पहाड़ियों की खूबसूरती बदरंग हो रही है। चेन्द्रा व रघुनाथनगर के अलावा सुआरपारा व बरगवां इलाके में ऐसे नजारे आम हैं। लुचकी घाट की पहाड़ी में दिन-दहाड़े पत्थर निकाला जा रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि यह जमीन वन विभाग की है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इससे सैकड़ों पेड़ों का अस्तित्व खतरे में है। लुचकी में कई विशाल पेड़ चारों तरफ की मिट्टी निकाल देने से गिरने की कगार पर हैं और वे सूख सकते हैं।

खनिज विभाग को मामले की जानकारी ही नहीं
बता दें कि जब अवैध माइनिंग पर खनिज विभाग के अफसरों से सवाल किया जाता है तो वे इससे अनभिज्ञता जाहिर करते हैं। इसके बाद मौका जांच कर कार्रवाई की बात करते हैं, लेकिन शहर के आसपास की सुंदरता को अवैध खनन कर खत्म करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है।

पहाड़ी काटकर कर रहे कब्जा, फिर बना रहे मकान
लुचकी में जगह-जगह पहाड़ी में उत्खनन कर पत्थर और मुरम निकालने के बाद जमीन को समतल कर उसमें कब्जा किया जा रहा है, वहीं अवैध निर्माण भी कर लिया गया है। यहां करीब 100 से अधिक कच्चे-पक्के मकानों का निर्माण एक साल के भीतर किया गया है। कब्जा करने वालों में कई व्यापारी और ठेकेदार भी शामिल हैं। इन्होंने कब्जा के लिए झोपड़ीनुमा मकान बनाएं हैं।

फिलहाल बाहर हूं, ऐसा है तो दिखवाता हूं
"फिलहाल मैं बाहर हूं, पहाड़ियों की कटिंग कर पत्थर और मुरम निकाला जा रहा है, तो इसे दिखवाता हूं। कार्रवाई की जाएगी। (जबकि विभाग के अधिकारी फील्ड में हमेशा दौरा करने की बात करते हैं)"
-भूपेंद्र चंद्राकर, जिला खनिज अधिकारी

टीम भेजकर कराता हूं जांच, होगी कड़ी कार्रवाई
"लुचकी घाट के आसपास की पहाड़ियां वाकई में खूबसूरत हैं, ये फारेस्ट की जमीन पर हैं और वहां अवैध खनन हो रहा है, तो गलत है। जो भी जिम्मेदार होगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी। मैं जांच के लिए मौके पर टीम भेजूंगा। दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।"
-एबी मिंज, सीएफ, सरगुजा रेंज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser