पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जरा संभलिए:भीड़ में मास्क और दूरी गायब, कार्रवाई शून्य, नतीजा- 10 दिन में 202 से 505 बढ़े कोरोना के मरीज

अंबिकापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

त्यौहारी सीजन और उसके बाद कोरोना को लेकर बरती जा रही लापरवाही के नतीजे अब नजर आने लगे हैं। शहर सहित जिले में कोरोना के न सिर्फ नए मरीज तेजी से बढ़ने लगे हैं, बल्कि इसके एक्टिव केस में इजाफा होने लगा है। ये स्थिति स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बता रहे हैं। पखवाड़े भर पहले ही सरगुजा में सिर्फ 202 ही कोरोना के एक्टिव केस रह गए थे और अनुमान लगाया जा रहा था।

नए मरीज नहीं बढ़े तो आने वाले समय में संक्रमण का खतरा कम होने लगेगा, लेकिन लोगों द्वारा तोड़ी जा रही पाबंदियों का नतीजा यह हुआ कि 12 दिनों में ही कोरोना के एक्टिव केस 202 से बढ़कर 505 पहुंच गए हैं। अब जिले में फिर से 5 फीसदी से अधिक दर से कोरोना के नए मरीज मिलने लगे हैं। भास्कर ने पड़ताल की तो पता चला शहर में बाहर निकलने वाले 70 फीसदी लोग बिना मास्क के निकल रहे हैं।

आंखों-देखी

गुदरी बाजार: दोपहर में करीब 1 बजे भास्कर ने गुदरी बाजार का जायजा लिया। यहां हर तरफ भीड़ नजर आई। कुछ लोग मास्क पहने थे, तो ज्यादातर बिना मास्क के ही नजर आ रहे थे। दुकानदार भी ऐसे ही बिना किसी सुरक्षा इंतजाम के सामान बेच रहे हैं।

देवीगंज रोड: देवीगंज रोड में दोपहर के समय भीड़भाड़ थी। ठेले पर लोग ऐसे खड़े होकर गुपचुप और अन्य चीजें खा रहे हैं, जैसे कोरोना नाम की कोई बीमारी है ही नहीं। सड़कों पर चलने वाले लोग भी बिना मास्क के इधर से उधर आ जा रहे हैं। इस दौरान कार्रवाई करने वाले नजर नहीं आए।

17 दिन होने के बाद कोरोना के केस होते डिएक्टिवेट: कोरोना गाइड लाइन के अनुसार पाॅजिटिव मरीज कुल 17 दिन तक क्वारेंटाइन रहते हैं। इसमें 10 दिनों के बाद यह माना जाता है कि उनसे संक्रमण का खतरा नहीं है। यह उन लोगों के लिए है, जिनमें कोई लक्षण नहीं है।

10 दिनों के बाद मरीज को घर में ही रहना होता है। कुल 17 दिन होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के आकड़े से ये एक्टिव केस से डिएक्टिवेट होते हैं। अभी हो यह रहा है कि पुराने मरीजों का 17 दिन पूरा नहीं होता और नए मरीज तेजी से मिल रहे हैं। इससे एक्टिव केस की संख्या बढ़ती जा रही है।

लापरवाही बरतने वालों पर करेंगे सख्त कार्रवाई

काेरोना को रोकने हर व्यक्ति को अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। बाहर निकलने वाले लोग मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन करें और यह उनकी आदत में होना चाहिए। निगम नजर रखे हुए हैं। हमारी टीम हर तरफ जा रही है और समझाइश दे रही है। यदि लोग नहीं मानेंगे तो अब सख्त कार्रवाई की जाएगी। -हरेश मंडावी, नगर निगम आयुक्त, अंबिकापुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser