पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विभागीय समीक्षा बैठक:अंबिकापुर-बनारस रोड की मरम्मत व निर्माण में तेजी लाने मंत्री ने दिए निर्देश

अंबिकापुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगरीय प्रशासन और विकास व जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया की अध्यक्षता और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत व स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की उपस्थिति में विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। प्रभारी मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि योजनाओं का गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन सुनिश्चित करें, ताकि पात्रतानुसार हितग्राहियों उसका समय पर लाभ मिल सके।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारी पूरी रखें। बेड, ऑक्सीजन बेड, दवाई, आईसीयू, ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो। उन्होंने पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग और कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान सुराजी गांव योजना के तहत आत्म निर्भर गोठानों की संख्या में वृद्धि और गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी और वर्मी खाद निर्माण निरंतर करने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने लोक निर्माण विभाग व राष्ट्रीय राजमार्ग की सड़कों के निर्माण और मरम्मत की समीक्षा करते हुए अंबिकापुर-बनारस रोड का मरम्मत कार्य करने और दोनों राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार अंबिकापुर भारतमाता चौक से दरिमा मोड़ तक निर्माणाधीन एनएच को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

भर्ती में आरक्षण नियमों का पूरी तरह से पालन करें
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में शिक्षक व कर्मचारियों की भर्ती जल्द पूरा करें। भर्ती में आरक्षण नियमों का पूरी तरह से पालन करें। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप अब स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय सभी जिला मुख्यालय में जल्द शुरू किया जाएगा। इसके लिए स्कूल का चयन करें। कहा कि 10 प्रतिशत की सीमा बंधन समाप्त होने के बाद भी यदि पद खाली न होने के कारण अनुकंपा नियुक्ति करने में कठिनाई आ रही हो तो कलेक्टर कार्यालय में खाली पद के विरुद्ध नियुक्ति की प्रक्रिया पूरा करें।

नपा व नपं को तैयारी के निर्देश
डॉ. डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र में संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट की सार्थकता को देखते हुए इसे नगर पालिका व नगर पंचायत तक विस्तारित किया जा रहा है। इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने निगम कमिश्नर को नगर पालिका व नगर पंचायतों में इसकी तैयारी के निर्देश दिए।

दुकान आवंटन आदेश जारी करने के निर्देश
खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि किसानों को उर्वरक की कमी न होने दें। जिन क्षेत्रों में मांग ज्यादा है, वहां ज्यादा मात्रा में उपलब्ध कराएं। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन दुकान संचालन के संबंध में कहा कि शिकायतों का जल्द निराकरण करें। भगत ने दुकान आवंटन आदेश की सूची आज ही जारी करने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिए।

खबरें और भी हैं...