पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुरक्षा का टीका:अंबिकापुर से पहुंची टीके की नई खेप, अब कोवैक्सीन का लोगों को लग रहा टीका

जशपुरनगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीकाकरण के लिए दिनभर में 188 सत्र आयाेजित, 5434 लोगों ने लगवाया टीका

टीकाकरण के लिए सभी केन्द्रों में रोजाना लोग पहुंच रहे हैं। गुरुवार को दिनभर में टीकाकरण के लिए 188 सत्रों का आयोजन किया गया। जिला अस्पताल, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पीएससी व हेल्थ वेलनेस सेंटरों में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। दिनभर में 5 हजार 434 लोगों ने टीका लगवाया है।

टीकाकारण के नोडल अधिकारी ने बताया कि टीके की नई खेप पहुंच चुकी है। वैक्सीन की कमी के कारण अब तक कहीं भी टीकाकरण का काम प्रभावित नहीं हुआ है। इस बार कोवैक्सीन का टीका पहुंचा है। इससे पहले पहले व दूसरे चरण के साथ तीसरे चरण में भी कई लोगों को कोविशील्ड का टीका लगाया गया था, पर अब प्रदेश स्तर से कोवैक्सीन टीके की सप्लाई दी जा रही है। यह वैक्सीन भी पूरी तरह से सुरक्षित है। टीकाकरण के प्रति सबसे ज्यादा जागरूकता जशपुर विकासखंड के लोगों ने दिखाई है।

प्रतिदिन इस विकासखंड में लक्ष्य की तुलना में 80 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण हो रहा है। बगीचा विकासखंड में टीकाकरण के प्रति लोगों का रुझान कम है। इस विकासखंड मेें और अधिक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर कोविशील्ड वैक्सीन प्रथम टीका के तिथि से 6 से 8 सप्ताह के मध्य द्वितीय डोज लगवाना चाहिए। इससे वायरस के प्रति शरीर में अच्छी एंटीबॉडीज डेवपल होती है। वहीं को-वैक्सीन प्रथम टीका के तिथि से 4 से 6 सप्ताह में द्वितीय डोज लगाए जाने से अत्यधिक असरकारी रहता है। अभी लोगों को कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। जिले के शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में टीकाकरण सत्र का आयोजन कर निःशुल्क टीका लगाया जा रहा है।

कलेक्टर महादेव कावरे ने अपील जारी करते हुए कहा है कि वर्तमान स्थिति में नेावल कोरोना वायरस अत्यंत ही घातक एवं तीव्र गति से फैलने वाला संक्रामक वायरस है, जो वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है। इस गंभीर स्थिति से निपटने के लिए मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग, दो गज की दूरी, साबुन से बार-बार हाथ धाेना तथा सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहना जरूरी है। कोविड-19 महामारी के संक्रमण को कम करने के लिए सबसे कारगर तरीका टीकाकरण ही है जो वायरस से लड़ने के लिए शरीर में प्रतिरोधक क्षमता निर्मित करता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें