पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:रात का तापमान 6.9 डिग्री से नीचे, सीजन में चाैथी बार इतनी ठंड, शहर के बाहर पाला जमा

अंबिकापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनवरी के आखिरी में ठंड ने दिखाए तेवर, चौबीस घंटे के भीतर न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की कमी

नमी का प्रभाव हटते और मौसम साफ होते ही ठंड ने पलटवार किया और चौबीस घंटे के भीतर रात के तापमान में तगड़ी गिरावट दर्ज की गई। इससे शनिवार को शहर का न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री पहुंच गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। इसका असर ऐसा रहा कि पहाड़ी इलाके से लेकर शहर से लगे आस-पास के क्षेत्रों में घास पर पाले की सफेद परत जम गई। शुष्क हवाओं के प्रभाव से दिन में धूप के बाद भी ठंड से राहत नहीं मिल और पूरे दिन लोग कंपकपाते रहे। इससे दिन का अधिकतम तापमान भी 19.5 डिग्री से ऊपर नहीं पहुंच पाया। इसका जनजीवन पर भी असर देखा गया। लोगों को ठंड से बचने काफी जतन करने पड़े। इन सब के बावजूद इस साल ठंड अभी तक वैसी नहीं पड़ी है जैसी सरगुजा में पड़ती रही। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस सीजन में शहर का न्यूनतम तापमान सिर्फ 4 बार ही 7 डिग्री से नीचे लुढ़का है। इससे पहले दिसंबर में एक दिन और जनवरी में दो दिन न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री के बीच दर्ज किया गया था। इसी से ठंड की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

बाहरी और पहाड़ी इलाकों में ज्यादा ठंड
शहर के बाहर व जिले के पहाड़ी इलाकों में तापमान 5 डिग्री के आस-पास तक गया है। अजिरमा स्थित कृषि कॉलेज में शनिवार को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया। यहां इसका असर भी दिखा। मैदान में घास के ऊपर सुबह पाले की सफेद परत जम गई थी। मैनपाट में एेसी स्थिति रही। यहां मौसम साफ रहने से दिन में हड्‌डी को कंपकंपा देनी वाली ठंड पड़ी।

"बंगाल की खाड़ी व अरब सागर में बने चक्रवात के अलावा पश्चिमी विक्षोभ के कारण लगातार बादल छा रहे हैं। नवंबर से लेकर अभी तक करीब 5 बार ऐसी स्थिति बन चुकी है। बादल के कारण उत्तर से ठंडी हवा नहीं आती है जिससे तापमान नहीं गिरता है। इसी वजह से ठंड पर असर पड़ा।"
-एएम भट्‌ठ, मेट्रोलाॅजिस्ट, मौसम विज्ञान केंद्र अंबिकापुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें