पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन ऑनलाइन:अपराध रोकने में पुलिस ही नहीं समाज भी अदा करे रोल

बैकुंठपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शासकीय विवेकानंद पीजी कालेज में तत्वावधान में एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन ऑनलाइन किया गया। इसका संयाेजन प्राचार्य डॉ. सरोज बाला श्याग बिश्नोई ने किया। राष्ट्रीय संगोष्ठी में विधिक साक्षरता के कई आयाम के संबंध में अपने अनुभव साझा किए। स्वागत भाषण में डॉ. सरोज ने कहा कि अपराध को रोकना केवल पुलिस की जिम्मेदारी नहीं है, इसमें आम नागरिकों का भी सहयोग जरूरी है।

सेमिनार में प्रोफेसर ऑफ ह्यूमन राइट्स नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी के डॉ. उदय प्रताप सिंह ने महिलाओं एवं बच्चों के अधिकार समेत उनसे जुड़े प्रमुख कानून की जानकारी दी और बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं के प्रति होने वाले भेदभाव जिससे महिलाएं स्वयं अनजान हैं। इस ओर 1980 के दशक से प्रयास किए गए हैं। जिससे महिलाओं के जीवन में बदलाव देखने को मिल रहा है। अजाक डीएसपी गिरिजा शंकर साव ने साइबर अपराध के बदलते स्वरूप के बारे में विविध प्रकार के अपराध जैसे हैकिंग, साइबर स्टॉकिंग, साइबर बुलिंग, मार्फिन, चाइल्ड पोर्नोग्राफी, ईमेल हैकिंग, पहचान की चोरी होने समेत अनाधिकृत वेबसाइट एवं लिंक से बचने के लिए कहा।

मोबाइल पर उपलब्ध फ्री सर्विस एवं फ्री वाईफाई के उपयोग भी नहीं करने की बात कही। मॉडर्न कॉलेज ऑफ लॉ गाजियाबाद के विभागाध्यक्ष अंकुर गुप्ता ने सभी के लिए कानून की मूलभूत जानकारी होना आवश्यक बताया। उन्होंने हमारे मौलिक अधिकार की जानकारी दी। बैकुंठपुर के यातायात सैनिक महेश मिश्रा ने यातायात के नियमों का पालन कर सड़क पर सुरक्षित चलने की जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...