पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिजली की व्यवस्था नहीं:9 साल पहले गाड़ दिए थे खंभे, इसके बाद से नहीं बिछाए जा सके तार

महंगई2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र के ग्राम निम्हा और मुटकी के कई मोहल्लों में बिजली नहीं पहुंचने से लोग अंधेरे में जीने को मजबूर हैं। वनांचल क्षेत्र होने के कारण जंगली जानवरों के डर से लोग शाम होते ही घरों से नहीं निकलते हैं। वहीं बिजली लगाने के लिए विभाग की ओर से कई बार सर्वे किया गया, लेकिन बिजली की व्यवस्था नहीं की गई।

मालूम हो कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दीनदयाल विद्युतीकरण योजना से हर गांव में शासन बिजली पहुंचाने का दावा कर रहा है। वहीं दूसरी ओर कई गांव ऐसे भी हैं जहां आज तक बिजली नहीं पहुंच सकी है। लखनपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत निम्हा के महादेव पारा व ग्राम पंचायत मुटकी के नानखार में आज तक यहां बिजली नहीं पहुंच सकी है। निम्हा गांव के खासपारा से महज 300 मीटर की दूरी पर महादेव पारा है, जहां बिजली विभाग की लापरवाही के कारण बिजली नहीं पहुंच पाई है।

ग्रामीण जयसिंह कुरूम, छोटू पैकरा, सूरज, संतोष दास, चुलेश्वर सिंह ने बताया कि 2011 में बिजली लगाने के लिए खंभे गाड़े गए थे। लेकिन, 9 साल बीत जाने के बाद भी आज तक बिजली नहीं पहुंची है। जिसके कारण ग्रामीण स्वयं से तार खींचकर बिजली जला रहे थे। 9 महीने पहले उसी तार की चपेट में आकर 6 वर्षीय बालिका की मौत हो गई। जिसके बाद विभाग ने 1 माह के भीतर बिजली लगाने का वादा किया था, लेकिन 9 महीने बीत जाने के बाद भी बिजली लगाने के लिए किसी प्रकार की कोई पहल नहीं की गई।

सरपंच ने कहा- बता चुके समस्या, नहीं होता निराकरण
इस संबंध में निम्हा सरपंच सुखमनिया सिंह कुरूम ने बताया कि बिजली विभाग को मामले को लेकर कई बार अवगत कराया है, परंतु विभाग की लापरवाही से आज तक बिजली नहीं पहुंच पाई है। कनिष्ठ अभियंता सद्दाम अहमद ने बताया कि महादेवपारा की लाइन 2-3 दिनों में लगा दी जाएगी। नानखार मोहल्ले की विद्युतीकरण को प्रक्रिया में लेते हैं। ईई आरपी मिश्रा ने बताया कि फाइल कहां लटकी है, देख कर बता पाऊंगा, वैसे प्रकिया में है। बिजली लगाने के लिए सर्वे हो चुका है, खंभे भी लगाए जा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें