पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड उपचार की दरें तय:निजी अस्पताल भी कोरोना मरीज काे वेंटिलेटर और आईसीयू में रखेंगे, इलाज का रेट तय

अंबिकापुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निजी अस्पतालों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड उपचार की दरें तय

निजी चिकित्सालयों में कोविड 19 संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए पैकेज दर निर्धारित कर दी गई है। इसके लिए संचालक स्वास्थ्य सेवाएं ने मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। निर्धारित पैकेज दर अनुसार डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना व आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अन्तर्गत ऑक्सीजन के साथ हाई डिपेंडेंसी यूनिट के निजी अस्पताल में इलाज के लिए 5 हजार 500 रुपए प्रतिदिन, वेंटिलेटर के साथ आईसीयू पर 9 हजार प्रतिदिन तथा बिना वेंटीलेटर के साथ आईसीयू 7000 रुपए प्रतिदिन निर्धारित किया गया है।

इसी प्रकार बिना योजना वाले निजी चिकित्सालयों के लिए एनएबीएच से जुड़े अस्पताल बिना आईसीयू 4 हजार रुपए प्रतिदिन, वेंटिलेटर के साथ आईसीयू 11 हजार प्रतिदिन तथा बिना वेंटिलेटर के साथ आईसीयू 8 हजार 500 रुपए प्रतिदिन तथा एनएबीएच असंबद्ध अस्पतालों में इलाज के लिए बिना आईसीयू के 4 हजार रुपए प्रतिदिन, वेंटिलेटर के साथ आईसीयू 11 रुपए हजार प्रतिदिन तथा बिना वेंटिलेटर के साथ आईसीयू 7 हजार 500 रुपए प्रतिदिन दर निर्धारित की गई है। इसमें कोविड-19 जांच, महंगी दवाई और सीटी स्कैन व एमआरआई शुल्क शामिल नहीं है।

शव को रखने के भी दो हजार रुपए लगेंगे
राज्य के निजी चिकित्सालयों में नाॅन स्कीम के तहत कोविड-19 संक्रमितों के इलाज में होने वाले व्यय का वहन मरीज के द्वारा स्वयं ही किया जाएगा। डेड बॉडी स्टोरेज एवं कैरिज के लिए अधिकतम 2 हजार 500 रुपए ही लिए जा सकेंगे। योजना से पंजीकृत निजी अस्पतालों के द्वारा अन्य सभी प्रकार की शुल्क योजना अन्तर्गत निर्धारित दरों पर ही लिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें