पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बारहवीं बोर्ड:केंद्रों में प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिका कल से बटेंगी

अंबिकापुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना की वजह से कक्षा 12वीं के विद्यार्थी पहली बार घर से देंगे बोर्ड परीक्षा, 5 जून तक का समय

कोरोना संक्रमण की वजह से बारहवीं बोर्ड की घर से Eयोजित हो रही परीक्षा के लिए मंगलवार से प्रश्न-पत्र और उत्तरपुस्तिका वितरित होगा। बोर्ड परीक्षा पहली बार इस तरह Eयोजित की जा रही हैं। सरगुजा जिले में परीक्षा सामग्री वितरण के लिए जिले में बनाए गए सभी केंद्रों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

वितरण का काम 1 से 5 जून तक सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू होगा। सामग्री लेने के छठवें दिन विद्यार्थियों को उत्तरपुस्तिका संबंधित केंद्र में जाकर जमा करनी होगी। विद्यार्थियों को सभी विषय का जवाब घर पर ही बैठकर लिखना है और फिर एकसाथ सभी काॅपियां सेंटर में ले जाकर जमा करनी है। सरगुजा जिले में इस साल 10558 परीक्षार्थी 12वीं में परीक्षा देंगे। विद्यार्थियों की संख्या पिछले सालों से अधिक है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को परीक्षा के कार्यक्रम को लेकर सर्कुलर जारी कर दिए हैं। केंद्र में सिर्फ विद्यार्थियों को जाने की अनुमति होगी।

उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। हालांकि कोरोना संक्रमित विद्यार्थियों को लेकर अभी कोई निर्देश नहीं आए हैं। यानी यदि कोई छात्र संक्रमित है और प्रश्न-पत्र व काॅपी नहीं ला पाया, या समय पर जमा नहीं किया तो उसे उपस्थित मानेंगे कि नहीं, इसे लेकर अधिकारी भी कुछ नहीं बता पा रहे हैं।

कॉपी जमा करने के बाद छात्रों के हस्ताक्षर लेंगे
केंद्र में हर विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग लिफाफा तैयार किया जा रहा है। इसी में परीक्षा सामग्री भरकर दी जाएगी। लिफाफे पर उनका नाम लिखा होगा। कॉपी भी इसी तरह जमा की जाएगी। डाक या कोरियर से काॅपी जमा नहीं ली जाएगी। कॉपी जमा करने के बाद विद्यार्थियों से हस्ताक्षर लिए जाएंगे। हस्ताक्षर नहीं करने पर भी उन्हें अनुपस्थिति माना जाएगा।

सामग्री प्राप्त करने के छठवें दिन जमा करनी है काॅपी
शिक्षा विभाग के अनुसार केंद्रों से विद्यार्थियों को एक लिफाफे में संबंधित सभी विषय के प्रश्न-पत्र व उत्तरपुस्तिका दी जाएगी। जिस दिन विद्यार्थी सामग्री प्राप्त करेगा, उसके छठवें दिन उसे उत्तरपुस्तिका जमा करनी होगी। 1 जून को सामग्री लेंगे तो 6 जून को काॅपी जमा करनी होगी। एकसाथ सभी विषय की काॅपी जमा करनी है। ऐसे ही क्रम आगे बढ़ेगा।

अप्रैल से ही केंद्र के पास के थाने में प्रश्न-पत्र हैं जमा
बोर्ड परीक्षा के लिए सभी केंद्रों को मंडल द्वारा अप्रैल में प्रश्न-पत्र वितरित कर पास के थानों में जमा करा दिए गए थे। इसे पूरी तरह गोपनीय रखा जाता है। पहले ऑफलाइन परीक्षा की तैयारी थी, लेकिन अब कोरोना बढ़ने से परीक्षा का तरीका ही पूरी तरह बदल गया है।

परीक्षा सामग्री बांटने केंद्रों में चल रही तैयारी
मंडल के निर्देश पर केंद्रों में विद्यार्थियों को परीक्षा सामग्री देने की तैयारी चल रही है। अभी 1 से 5 जून के भीतर विद्यार्थियों को अपने-अपने केंद्र से सामग्री लेने का समय है। कोरोना संक्रमित होने से जो छात्र नहीं आ पाएंगे या कॉपी जमा नहीं कर पाएंगे, उनके लिए अभी कोई गाइडलाइन नहीं आई है।
आईपी गुप्ता, डीईओ, सरगुजा

खबरें और भी हैं...