पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुलासा:माधव पंडो के बेटे की शादी में रेंजर ने बजवाया था घसिया बाजा, बदले में हड़प ली सवा दो एकड़ जमीन

अंबिकापुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्टोरेट के बाहर माधव पंडो। - Dainik Bhaskar
कलेक्टोरेट के बाहर माधव पंडो।
  • समाज के प्रांतीय अध्यक्ष ने कब्जे की एसडीएम को सौंपी सूची, वन ग्राम को राजस्व ग्राम बनाने की चल रही तैयारी
  • हल्का का पटवारी खुद को विधायक का साढ़ू बताकर कहता है मेरा कोई क्या बिगाड़ लेगा
  • बड़नीझरिया में भूमि हड़पने के मामले में भास्कर में खबर छपने पर कलेक्टर ने जांच दल से पटवारी व आरआई को हटाया

संभाग मुख्यालय से महज कुछ ही दूर बड़नी झरिया में राजस्व कर्मियों ने दलाली कर जमीन बिकवाने का सिर्फ खेल ही नहीं किया है, बल्कि यहां उन्होंने सरकारी व पंडो जनजाति के लोगों को मिले वन पट्टा की जमीन को स्टाम्प में नोटरी कराकर बिकवाई और रिश्वत लेकर लोगों को कब्जा दिलाया है।

पंडो जनजाति के लोगों ने इस पर खुलकर आरोप लगाया है। पंडो जनजाति समाज के प्रांतीय अध्यक्ष उदय पंडो ने बताया कि भास्कर में खबर छपने के बाद कलेक्टर ने समाज के लोगों के साथ बैठक कर शिकायत सुनने की बात कही है। भास्कर को यह भी पता चला है कि पंडो जनजाति के बेटे की शादी में बाजा बजवाकर उसकी जमीन को वन विभाग के अफसर ने भी हड़प लिया है। दैनिक भास्कर ने बड़नी झरिया में पंडो जनजाति के लोगों के वन पट्टा व कब्जे की जमीन को माफिया द्वारा हड़पने और इसमें राजस्व कर्मियों के मिलीभगत का खुलासा किया था। इसके बाद एसडीएम ने सोमवार को समाज के प्रांतीय अध्यक्ष उदय पंडो को बुलाया और इस पर उदय ने एसडीएम को जमीन पर कब्जे की सूची सौंपी है।

ग्राम बड़नीझरिया में राजस्व विभाग की टीम सर्वे करने के लिए पहुंची, उनसे चर्चा करते हुए ग्रामीण।
ग्राम बड़नीझरिया में राजस्व विभाग की टीम सर्वे करने के लिए पहुंची, उनसे चर्चा करते हुए ग्रामीण।

ये है गांव की स्थिति

  • 200 पंडो परिवार हैं बड़नीझरिया में
  • 95 परिवारों को मिला है वन अधिकार के तहत पट्टा
  • 550 से अधिक सदस्य हैं पंडो जनजाति के

रेंजर दे रहा हत्या की धमकी, कार्रवाई नहीं
बड़नीझरिया के माधव पंडो ने पुलिस को दिए आवेदन में कहा कि 13 साल पहले उसकी कब्जे की जमीन को लेने के लिए रेंजर दुलार साय साडिल्य ने सवा दो एकड़ जमीन को लेने के लिए 80 हजार में सौदा किया और उसके बाद 50 हजार रुपए दिए और शादी में घसिया बाजा बजवा दिया। इसके बाद पूरी जमीन पर कब्जा करने लगा, शिकायत हुई लेकिन कार्रवाई नहीं। अब वह जमीन अपने नाम कराने की कोशिश कर रहा है। इसका विरोध करने पर हत्या की धमकी दी जा रही है।

पटवारी ने पट्टा देने 500-500 वसूले
कलेक्टर को दिए एक आवेदन में कहा गया है कि पटवारी को राजनीतिक संरक्षक मिला हुआ है। उसने वन अधिकार अधिनियम के तहत पट्टा जारी करने के लिए सभी से पांच पांच सौ लिए हैं और इसके बाद पट्टा दिया। इसके खिलाफ पर बोलने पर कहता है कि विधायक मेरे साढ़ू हैं। मंत्री विधायक मेरे अपने हैं। मेरा कुछ नहीं होगा। इसलिए जितनी चाहो उतनी शिकायत कर लो, मेरा कुछ नहीं बिगड़ सकता।

पहले रुकवाते हैं फिर करा देते हैं कब्जा
पंडो जनजाति के लोगों की जमीन हड़पने के मामले में एक और खुलासा हुआ है। आरोप लगाया गया है कि जब माफिया जमीन पर कब्जा करते हैं तो पटवारी और आरआई आकर काम बंद कराते हैं उसके कुछ दिन बाद कब्जा करने की छूट दे देते हैं और वे जमीन खरीदी बिक्री करा रहे हैं। ग्रामीणों ने यह भी शक जाहिर किया है कि पिछले दिनों जो सर्वे हुआ है वह सही हुआ है, लेकिन उसमें छेड़छाड़ कर गैर निवासियों व माफिया का नाम दर्ज किया जा सकता है।

शहर से लगी जमीन होने के कारण माफिया की नजर
बड़नीझरिया अंबिकापुर शहर से लगा हुआ है। बनारस मुख्य मार्ग में गांव हैं। इसलिए माफिया औने पौने दाम पर और दादागिरी से जमीन पर कब्जा कर लिए और राजस्व विभाग के सर्वे में अपना नाम चढ़वाने लगे। इस पर ग्रामीण जागे हैं और जब सर्वे के लिए टीम पहुंच रही है तो बच्चे महिलाएं और उनका पूरा परिवार विरोध में पहुंच जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें