पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीद:सिंहदेव ग्रामीणों से बोले- बैजनपाट में दो माह में नहीं हुए काम तो खुद के खर्च से पहुंचाऊंगा राशन-पानी, वादा पूरा नहीं हुआ तो मेरा कान पकड़ लेना

अंबिकापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दैनिक भास्कर में बैजनपाट के ग्रामीणों के गांव छोड़कर जंगल में रहने की खबर के बाद स्वास्थ्य मंत्री उनसे मिलने पहुंचे

प्रदेश के पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव शनिवार को सूरजपुर जिले के विकासखंड ओड़गी के ग्राम पंचायत बैजनपाट पहुंचे जहां उन्होंने दो माह के भीतर मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने का भरोसा दिलाया और कहा कि यह नहीं हुआ तो अपने पैसे से आपके गांव में राशन और पानी पहुंचाऊंगा, वादा पूरा नहीं हुआ तो आप लोग मेरा कान पकड़ सकते हैं। मजाकिया लहजे में कहा, लेकिन कान इतना तेज मत पकड़िएगा कि दर्द हो। दैनिक भास्कर ने बैजनपाट में मूलभूत सुविधाओं के अभाव में ग्रामीणों के द्वारा गांव छोड़ने की खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद संसदीय सचिव पारस नाथ राजवाड़े गांव गए थे तब भी ग्रामीणों ने उनकी बात नहीं मानी थी। इसके बाद सिंहदेव शनिवार को ग्रामीणों के बीच पहुंचे थे। उन्होंने बैजनपाट, तेलइपाट एवं लुल्ह के ग्रामीणों से मुलाकात की।

सिंहदेव रायपुर से सीधे हेलीकाप्टर से भटगांव विधायक पारस नाथ राजवाड़े के साथ बैजनपाट पहुंचे। बैजनपाट में सिंहदेव ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि मूलभूत एवं बुनियादी आवश्यकता उनके ग्राम पंचायत में ही मिलेगी, इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। पीडीएस का लाभ और पानी ये दोनों व्यवस्थाएं शीघ्र ही ग्राम पंचायत में शुरू कर दी जाएगी ताकि पीडीएस के लिए कई किलोमीटर का सफर तय न करना पड़े। मोहली से बैजनपाट के लिए जरूरी आवागमन के लिए सड़क जल्द बने और यह क्षेत्र पहुंच विहीनता से दूर हो इसके लिए भी प्रयास किया जा रहा है।

जिला स्तर से तय की जाए विकास की जिम्मेदारी
स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि योजनाओं का लाभ सभी को तत्काल दिया जाए और ग्राम पंचायतों में ही योजनाओं का लाभ मिले, उन्हें पाट से नीचे न बुलाया जाए, इसके लिए जिले स्तर से जिम्मेदारी तय कर दी जाए और तत्काल यहां की समस्या के निदान में अधिकारी लग जाए।

जमीन पूर्वजों की है, आपको छोड़ने की कोई जरूरत नहीं: सिंहदेव ने ग्रामीणों से कहा कि आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है, यह जमीन आपके अपने लोगों की है, पूर्वजों द्वारा अर्जित है, आपको यहीं रहना है, आप तक योजना पहुंचे, शासन-प्रशासन पहुंचे, समस्याओं का निदान हो यह सब जल्द होगा और आपके पंचायतों से ही योजनाओं का लाभ मिलेगा। पहुंच विहीनता को दूर किया जाएगा।

बैजनपाट वापस आएंगे ग्रामीण, बनी सहमति
बैजनपाट, लुल्ह एवं तेलइपाट पहाड़ी पर बसे ग्राम पंचायत हैं, जहां साधन-सुविधाओं का अभाव है, ग्राम पंचायत मोहली से इनकी दूरी लगभग 12-13 किमी की है, जहां से पहाड़ी सड़क के माध्यम से इन गावों में जाना पड़ता है। ऐसे में ग्रामीण ग्राम छोड़कर पहाड़ी से नीचे रिजर्व फारेस्ट से लगे क्षेत्र कछवारी में पहाड़ों के बीच 50-60 परिवार रहने को आ गए थे। सिंहदेव के साथ बैठक में ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में ही रहने की स्वीकृति दी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें