पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भूमाफिया की मनमानी:पत्थर निकाल पहाड़ी की समतल, 5 हजार डिसमिल में बेचा

अंबिकापुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंबिकापुर-रायगढ़ मार्ग पर लुचकी घाट के पास माफिया पहाड़ियों का सीना कर रहे छलनी

अंबिकापुर की सीमा पर रायगढ़ मार्ग पर स्थित लुचकी घाट के पास पहाड़ियों का सीना छलनी करने के बाद लोगों ने आसानी से वहां कब्जा कर मकान बना लिए हैं। पहाड़ियों पर कब्जा करने लोगों ने प्रति डिसमिल 5 हजार रुपए तक पहाड़ी को काटकर समतल करने वाले माफियाओं को दिए। इसका खुलासा वहां मकान बनाकर रह रहे लोगों ने किया है। इतना ही नहीं इसके बाद अब उन मकानों में बिजली के कनेक्शन भी लग गए हैं। दैनिक भास्कर टीम ने जब यहां मुआयना किया तो लोगों ने बताया कि माफिया पहले आदिवासी समाज के लोगों को कब्जा दिलाते हैं। इसके एक-दो साल के बाद उसे कुछ पैसे देकर खरीद लेते हैं और फिर पत्थर और मुरम निकाल कर बेचते हैं। इसके बाद पहाड़ी के समतल होने पर उसे 5 से 10 हजार रुपए डिसमिल में बेच रहे हंै। सबसे बड़ी बात है कि इसकी जानकारी फारेस्ट गार्ड, वनपाल, पटवारी को भी है, लेकिन उनकी संलिप्तता के कारण कार्रवाई नहीं हो रही है। जानकारों की मानें तो 2 साल में इस इलाके में करीब 10 एकड़ से अधिक सरकारी जमीन की पहाड़ी को समतल करने के बाद बेच दिया गया है। इस तरह माफियाओं ने करीब सरकारी जमीन को मौखिक में बेचकर जरूरतमंदों से 50 लाख से अधिक की वसूली की है।

वन अधिकार पट्टा दिलाने का भी माफिया दे रहे लालच
पहाड़ियों के सौदागर लोगों को जमीन में कब्जा दिलाने के साथ यह भी दावा करते हैं कि उन्हें वे वन अधिकार अधिनियम के तहत आसानी से पट्टा मिल जाएगा। इसी लालच में लोग मकान बनाने जमीन ले रहे हैं। इस तरह माफिया पत्थर और मुरम के साथ पहाड़ी ही बेच दे रहे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें