पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तातापानी महोत्सव:गर्म जल स्रोत के लिए प्रसिद्ध महोत्सव पर 50 साल बाद रोक, सिर्फ मंदिर में पूजा

अंबिकापुर/तातापानी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बलरामपुर जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल तातापानी में इस साल मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है। मकर संक्राति पर 50 सालों से अधिक समय से यहां हो रहे तीन दिवसीय महोत्सव के लिए इस साल कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने अनुमति नहीं दी है। बुधवार से स्थानीय समिति छोटे स्तर पर ही प्रतीकात्मक आयोजन करेगी। सिर्फ मंदिर में पूजा-अर्चना होगी। तातापानी में भगवान शंकर की ऊंची प्रतिमा स्थापित है जो यहां पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। तातापानी गर्म पानी के प्राकृतिक जल स्रोत के कारण प्रसिद्ध है। ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के अवसर पर यहां के गर्म जल में स्नान करने से चर्म रोग संबंधी बीमारियों से मुक्ति मिलती है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड समेत विभिन्न प्रदेशों से लोग यहां पर गर्म जल स्नान कर चर्म रोग से मुक्ति के लिए पहुंचते हैं।

भगवान राम से जुड़ी है गर्म जल स्रोत की मान्यता
ऐसी मान्यता है कि भगवान श्रीराम ने वनवास के दौरान खेल-खेल में सीताजी की और पत्थर फेंका जो सीता मां के हाथ में रखे गरम तेल के कटोरे से टकराया। तेल छलक कर धरती पर गिरा एवं जहां-जहां तेल की बूंदें पड़ी वहां से गरम पानी धरती से फूटकर निकलने लगा। स्थानीय लोग यहां की धरती पवित्र मानते हैं एवं कहा जाता है कि यहां गरम पानी से स्नान करने से सभी चरम रोग खत्म हो जाते हैं।

400 वर्ष पुरानी मूर्ति स्थपित है शिव मंदिर में जिसकी पूजा करने संक्रान्ति पर लाखों की संख्या में पर्यटक यहां आते हैं।

पूजा-अर्चना के साथ महोत्सव की शुरुआत
तातापानी महोत्सव प्रतीकात्मक रूप से बुधवार को शुरू हो गया है। मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित होने वाले तीन दिवसीय महोत्सव का शुभारंभ विधायक बृहस्पति सिंह ने किया। इस दौरान विधायक व अधिकारियों ने मंदिर में पूजा-अर्चना कर विधिवत शुभारंभ किया। कोरोना महामारी को देखते हुए प्रशासन ने महोत्सव के आयोजन की अनुमति नहीं दी है। इस कारण समिति ने पूजा-अर्चना करने का ही फैसला लिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser