पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दोहरी मार:ऑनलाइन परीक्षा की कॉपियां डाक से जमा करने में 14 लाख से अधिक खर्च करेंगे विद्यार्थी

अंबिकापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संत गहिरा गुरु विवि के छात्रों ने पहले फीस भरी, अब कॉपी जमा करने के लिए कर रहे खर्च

कोरोनाकाल से काॅलेज में पढ़ने वाले नियमित अंतिम वर्ष व प्राइवेट के सभी छात्रों की संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजकर घर से परीक्षा आयोजित कराई तो खर्च भी अनावश्यक बढ़ गया है। इससे पोस्ट ऑफिस व कुरियर सर्विस वालों की आय बढ़ गई है। इस तरह करीब 84 काॅलेजाें के करीब 49 हजार 585 छात्र परीक्षा दे रहे हैं। इसके लिए छात्रों से पहले ही करोड़ों रुपए परीक्षा शुल्क के रूप में यूनिवर्सिटी ने लिया है। अब इन छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा की उत्तरपुस्तिका जमा करने में 14 लाख रुपए से अधिक खर्च होगा। जबकि परीक्षा शुल्क में ही इसका खर्च जुड़ा रहता है। एक छात्र को उत्तर पुस्तिका का लिफाफा भेजने में करीब 30 रुपए का खर्च आ रहा है। पोस्ट करने के लिए कवायद अलग से हो रही है। जिनके परीक्षाएं खत्म हो रही हैं उनकी उत्तर पुस्तिकाएं में पोस्ट से परीक्षा केंद्र पहुंचने लगी हैं। इन्हें संभालकर रखना भी काॅलेज प्रबंधन के लिए मुश्किल भरा काम हो गया है। यूनिवर्सिटी प्रबंधन का कहना है कि परीक्षा की तैयारी पर पहले ही काफी खर्च किया जा चुका है। कोरोनाकाल से इस तरह परीक्षा आयोजित की जा रही है जिसमें सभी का सहयोग जरूरी है।

सिर्फ फर्स्ट ईयर व सेकंड ईयर के नियमित छात्र नहीं दे रहे परीक्षा: इस साल यूनिवर्सिटी अंतर्गत संचालित 84 कालेजों में पढ़ने वाले नियमित व प्राइवेट के रुप में 70 हजार छात्रों की परीक्षा होनी थी। कोरोनाकाल से शासन द्वारा फर्स्ट ईयर व सेकेंड ईयर के करीब 20415 छात्रों की परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं। इन्हें पिछले साल के नंबर व एसाइनमेंट पूरा करने के आधार पर प्रमोशन दिया जाएगा। बाकी के नियमित अंतिम वर्ष व प्राइवेट के सभी वर्ष के छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जा रही है।

पोस्ट ऑफिस व कुरियर से ऑटो व रिक्शा में पहुंच रहीं कॉपियां
काॅलेज के छात्रों की उत्तर पुस्तिका पोस्ट से जमा होने का प्रावधान किए जाने से इस सर्विस से जुड़े संस्थान डाकघर व कुरियर सर्विस वालों का काम अचानक बढ़ गया है और उनकी आय का इजाफा हुआ है। करीब 49 हजार छात्रों का एक-एक लिफाफा पोस्ट होना है। वैसे ज्यादातर छात्र डाकघर से ही उत्तर पुस्तिका वाले लिफाफे पोस्ट कर रहे हैं। एक दिन में सैकड़ों लिफाफे यहां पहुंच रहे हैं। जिससे परीक्षा केंद्र तक लिफाफा ले जाने के लिए ऑटो व रिक्शा की मदद लेनी पड़ रही है।

छात्रों को इस तरह लिफाफे में सीलकर भेजनी हैं कॉपियां
छात्रों को परीक्षा में खुद के खर्च पर ए फोर साइज का पेपर लेकर उत्तर पुस्तिका बनाना है। एक प्रश्नपत्र की परीक्षा होने के बाद उसे एक लिफाफे में सीलकर अपने पास रखना है। इस तरह सभी प्रश्नपत्र के अलग-अलग लिफाफे में उत्तरपुस्तिका रखनी है। परीक्षा खत्म होने के बाद एक बड़े लिफाफे में सभी प्रश्नपत्र के लिफाफे रखकर सील करना है और फिर उसे केंद्र में पोस्ट कर देना है। यह पूरा काम निर्धारित समय के भीतर होना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें