पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन की कमी:जिले में 10 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य, रोजाना 5 हजार को भी नहीं लग रहा

अंबिकापुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टाक कम होने से दिए गए टारगेट के बराबर भी नहीं हो रहा टीकाकरण
  • 1.38 लाख लोगों को जिले में लग चुका टीका, 12684 लोगों को लग सके हैं दोनों डोज
  • संक्रमण की दर बढ़कर 6 फीसदी हो गई, जिले में महज 4 हजार डोज का बचा है स्टाक

सरगुजा जिले में 1 अप्रैल के बाद से कोरोना तेजी से फैल रहा है। करीब 6.29 फीसदी की दर से नए मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में वैक्सीनेशन की दर और बढ़नी थी, लेकिन अब यह टारगेट से पीछे चलने लगा है। शासन द्वारा 20 अप्रैल तक 25 फीसदी जनसंख्या को वैक्सीन लगाने के लिए हर रोज औसत 10 हजार की दर से जिले में वैक्सीनेशन का टारगेट रखा गया है।

दो अप्रैल से चार अप्रैल तक तो टारगेट से दोगुना वैक्सीनेशन हुआ। लेकिन कोविशिल्ड का स्टाक कम होने से अब हर रोज औसत 5 हजार लोगों को ही वैक्सीन लग पा रही है। बीते चार दिनों में लगभग 17 हजार लोगों को ही वैक्सीन लग पाई। गुरुवार को जिले के करीब 200 सेशन साइटों में 23 हजार डोज वितरित किए गए और स्टोर में सिर्फ 4 हजार डोज का स्टाक रह गया था। यानी किल्लत बनी हुई है। अभी तक जिले में 1 लाख 38 हजार लोगों को वैक्सीन लग चुकी है जिसमें से सिर्फ 12684 लोगों को दोनों डोज लग गए हैं।

हफ्तेभर में मिले 1 हजार से अधिक नए मरीज
कोरोना का संक्रमण अप्रैल में तेजी से फैल रहा है। हफ्तेभर के भीतर ही सरगुजा जिले में 1066 नए मरीज मिले हैं जिसमें 80 फीसदी केस अंबिकापुर इलाके के रहने वाले हैं। इसी से संक्रमण का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस दौरान करीब 16921 लोगों ने कोरोना की जांच कराई है। जांच का दायरा भी बढ़ा है लेकिन मरीजों में संक्रमण की दर 3 फीसदी से बढ़कर 6 फीसदी से अधिक हो गई है।

स्टाक के अनुसार सेशन साइट हो रहे कम ज्यादा
सरगुजा में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पहले 100 सेशन साइट बनाई गई थी। वैक्सीनेशन बढ़ाने इसे बढ़ाकर 212 कर दिया गया था। इसका फायदा भी मिला। 2 अप्रैल से 4 अप्रैल के बीच लगभग 45 हजार लोगों को टीका लगा। इसके बाद स्टाक कम हो गया तो सेशन साइट कम कर दिए गए। गुरुवार को स्टाक उपलब्ध रहने पर सेशन साइट बढ़ाकर 212 कर दिया गया था।

स्टाक कम होने से वैक्सीनेशन पर पड़ रहा असर
टीकाकरण एक दिन भी बंद नहीं हुआ है लेकिन स्टाक से इसके ऊपर असर जरूर पड़ा है। अप्रैल के शुरू में टारगेट से अधिक टीकाकरण किया गया लेकिन जब स्टाक कम हो गया ताे अंबिकापुर व सीएचसी पीएचसी में टीकाकरण का काम हुआ। गुरुवार को सभी सेशन साइट में स्टाक उपलब्ध है।
-डाॅ. राजेश भजगावली, जिला टीकाकरण अधिकारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें