पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्लानिंग की जरूरत:बलरामपुर के जिला अस्पताल में टेक्नीशियन व रेडियोलाजिस्ट नहीं वेंटिलेटर युक्त एंबुलेंस व सोनाग्राफी मशीन बंद पड़ी, मरीज परेशान

अंबिकापुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बलरामपुर जिला अस्पताल में एक साल से बंद है सोनोग्राफी मशीन, अंबिकापुर जाकर मरीज जांच कराने को मजबूर

जिला अस्पताल बलरामपुर में गंभीर मरीजों को रेफर करने के लिए वेंटिलेटर से लैस एम्बुलेंस एक साल से खड़ी है, क्योंकि वेंटिलेटर को ऑपरेट करने टेक्नीशियन नहीं है। जबकि कोरोना काल में ऐसी एम्बुलेंस जीवनदायिनी साबित हो रही हैं। इसको लेकर जिला अस्पताल के सिविल सर्जन का कहना है कि जरूरत पड़ने पर किसी कर्मचारी को ऑपरेट करने के लिए सिखाकर भेजते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि आपातकाल में इस एम्बुलेंस की सुविधा लोगों को नहीं मिल पा रही है। सड़क में यह एम्बुलेंस अगर चलती दिखती भी है तो वेंटिलेटर को नहीं चलाया जाता है।

जबकि करीब 20 लाख से तत्कालीन कलेक्टर संजीव कुमार झा के प्रयास से इस एम्बुलेंस को खरीदा गया था। दूसरी तरह जिला अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन एक साल से बंद है। मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसके चलते मरीजों को सोनोग्राफी के लिए अंबिकापुर जाना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि इसके लिए रेडियोलाजिस्ट या सोनोलॉजिस्ट की जरूरत है जो इसे ऑपरेट कर सकते हैं लेकिन यहां उनका पद ही खाली है। एक साल पहले यहां स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. भाग्यलक्ष्मी पोस्टेड थीं, उनके पति जिला पंचायत सीईओ थे। जब सीईओ का तबादला हुआ तो वे भी तबादला कराकर यहां से चली गईं उसके बाद यह मशीन महज शोपीस बनी है।

हर माह 50 मरीजों का ऑपरेशन दूसरे जिला में हो रहा
बलरामपुर जिला अस्पताल में सोनोग्राफी नहीं होने के कारण जिले के लोगों को अंबिकापुर जाना पड़ता है। एक अनुमान के मुताबिक जिले के 50 लोगों की सोनोग्राफी अंबिकापुर में रोज होती है। जिले में पेट से जुड़ी कई बीमारियों का ऑपरेशन व इलाज सोनोग्राफी मशीन चलने पर हो सकता है।

अस्पताल में कौन डाॅक्टर कहां बैठा, बताने वाला नहीं
बलरामपुर जिला अस्पताल में लाखों की बिल्डिंग बन गई है, लेकिन कौन डाॅक्टर किस रूम में ओपीडी टाइम पर मिलेगा और संबंधित डॉक्टर की क्या स्पेशलाइजेशन है। इसके बारे में यहां कोई बोर्ड तक नहीं है और न ही इस संबंध में जानकारी देने वाला कोई है। इलाके के लोगों को पता ही नहीं है कि अस्पताल में क्या सुविधा हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें