पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भ्रष्टाचार:एसीबी की टीम ने लेखापाल को 16 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा, रिटायर्ड कर्मी से मांगे थे पेंशन प्रकरण बनाने पैसे

अंबिकापुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले भी 7 लाख रुपए का भुगतान कराने ली थी 19 हजार रिश्वत
  • प्रतापपुर ब्लॉक का मामला, स्वास्थ्य विभाग से सेवानिवृत्त कर्मी से ले रहा था घूस

स्वास्थ्य विभाग से सेवानिवृत्त कर्मी का पेंशन प्रकरण बनाने के लिए लेखापाल ने 16 हजार रुपए रिश्वत मांगी। कर्मी ने इसकी शिकायत एंटी करप्शन ब्यूरो में की थी। लेखापाल को पकड़ने के लिए एसीबी की टीम ने कर्मी को केमिकल लगाकर रुपए दिए थे। कर्मी ने जैसे ही लेखापाल को रिश्वत के रुपए दिए। एसीबी की टीम ने लेखापाल को रुपए लेते रंगेहाथ दबोच लिया। मामले में आरोपी के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जा रही है।
एसीबी टीम के अधिकारियों ने बताया कि रेवटी निवासी बिनेश्वर राम 62 वर्ष खंड चिकित्सा कार्यालय प्रतापपुर में चतुर्थ वर्ग कर्मचारी था। जहां से जनवरी 2019 में रिटायर हुआ था। रिटायरमेंट के बाद उसे ग्रेच्युटी आदि मिलाकर 10 लाख रुपए मिलना था। 7 लाख रुपए उसे पूर्व में ही भुगतान किया जा चुका था। जबकि बाकी के 3 लाख रुपए के लिए पेंशन प्रकरण बनवाने वह लेखापाल गिरिवर कुशवाहा से मिला। लेखापाल ने 3 लाख रुपए का बिल बनाकर ट्रेजरी में प्रस्तुत करने व पेंशन प्रकरण के लिए 16 हजार रुपए रिश्वत की मांग की। लेखापाल ने पहले भी 7 लाख रुपए के लिए 19 हजार रुपए लिए थे। रिटायर्ड कर्मी ने एंटी करप्शन ब्यूरो अंबिकापुर कार्यालय में इसकी शिकायत की। जिसमें उसने रिश्वत मांगने वाली बातचीत की वाइस रिकार्डिंग भी प्रस्तुत की थी। इसके बाद एसीबी की टीम ने उसे रंगे हाथों पकड़ने का प्लान बनाया। इसके लिए 14 मई को एसीबी की टीम ने शिकायतकर्ता को केमिकल लगाकर 16 हजार रुपए देकर भेजा। जैसे ही लेखापाल ने रुपए लिए तो पहले से वहां मौजूद एसीबी की टीम ने उसे रिश्वत के रुपए के साथ रंगे हाथ दबोच लिया।
ट्रेजरी तक जुड़ा है रिश्वतखोरी का खेल
सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को उनकी जिंदगी भर की गाढ़ी कमाई देने के लिए ट्रेजरी में लिपिक बिल लगाते हैं। तो उसे तब तक पास नहीं किया जाता है, जब तक ट्रेजरी के अधिकारियों और कर्मचारियों को रिश्वत नहीं मिल जाती है। चर्चा है कि पकड़े गए लिपिक ने भी दूसरी बार रिश्वत वहां के कर्मियों तक पहुंचाने के लिए मांगी थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें