पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

माैसम:50 साल में जुलाई में सबसे कम 146 मिमी बारिश

अंबिकापुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जून में अच्छी बारिश के बाद जुलाई में मानसून ने सरगुजा जिले में नहीं दिया साथ

जून में अच्छी बारिश के बाद मानसून के साथ नहीं देने के कारण जुलाई में औसत से कम बारिश होने का इस साल रिकार्ड बन गया। अंबिकापुर में इस साल जुलाई में सिर्फ 146 मिमी ही बारिश हुई जो बीते 50 सालों में सबसे कम है। जुलाई की औसत बारिश का रिकार्ड 375.5 मिमी है। देखा जाए तो औसत बारिश से इस साल जुलाई में 219 मिमी कम बारिश हुई है। इससे अब खेती के लिए परेशानी की बात सामने आने लगी है। यदि जल्द ही अच्छी बारिश नहीं हुई तो धान के लिए खेतों में पानी नहीं मिलेगा और फसल खराब होने लगेगी। मानसून भी साथ नहीं दे रहा है। बादल छा रहे हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही है। इस बीच शनिवार सुबह बादल छाने के बाद शहर में हल्की बारिश हुई लेकिन बाहरी इलाके में नहीं हुई है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में मजबूत सिस्टम नहीं बनने से ऐसी स्थिति बन रही है।

पानी कम होने से बोता विधि से धान की कर रहे खेती: बारिश कम होने से अब किसान बोता विधि से धान की खेती करने लगे हैं। जिले में इस साल 1 लाख 12 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य है। अब तक 90 हजार हेक्टेयर में खेती हो गई, जिसमें 50 फीसदी बोता विधि से खेती हुई है।

2002 में हुई थी 151 मिमी बारिश
जिले में इससे पहले जुलाई में वर्ष 2002 में सबसे कम 151.7 मिमी बारिश हुई थी। यह अब तक का रिकार्ड था। इसके अलावा वर्ष 1973 में 208 मिमी, 1970 में 210 मिमी व वर्ष 1996 में 241.2 मिमी बारिश जुलाई में हुई थी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें