पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगाई:पुराना आलू 50 रुपए किलो बिक रहा और नया पहुंचा 60 रु.

बैकुंठपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 700 रुपए बोरा मिलने वाला आलू बीज साढ़े 1600 बोरा, आलू के दाम बढ़ने से होटलों में नाश्ता महंगा, 15 का समोसा 20 रुपए प्लेट

कोरोना काल में जहां एक ओर लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, ऐसे में सब्जियों में खासकर आलू की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि से लोग परेशान हैं। आलू के दाम बढ़ने के कारण होटलों में इससे जुड़ा नाश्ता महंगा हो गया है। वहीं स्ट्रीट ठेलों पर बिकने वाले फुल्की, आलू चाट, टिक्की के दाम भी 5 से 10 रुपए तक बढ़ गए हैं। आलू और प्याज के बढ़े दाम से लोग खासे परेशान हैं। ऐसा पहली बार है, जब डेढ़ महीने से आलू 50 रुपए किलो पर स्थिर है। इस साल नए आलू के दाम भी अधिक होने का अनुमान है, क्योंकि 600-700 रुपए बोरा (40 किलो) तक मिलने वाला आलू बीज इस बार साढ़े 1600 रुपए बोरा तक बिका है। वर्तमान में आलू खुले बाजार में 50 रुपए किलो और प्याज 60 से 70 रुपए किलो बिक रहा है। एक सप्ताह में आलू के दाम में 300 रुपए बोरा की बढ़ोतरी हुई है। जो आलू 1700 रुपए बोरा थोक में था, वह अब 2 हजार रुपए से अधिक पर मिल रहा है। जो प्याज 4 हजार रुपए थोक में प्रति क्विंटल था, अब वह 6 हजार रुपए में बिक रहा है। घरों में आलू-प्याज का रोजाना उपयोग होता है। ऐसे में इसकी बढ़ी कीमत लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर रही हैं। हरी सब्जियों के बाद अब आलू-प्याज भी लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है। थाली से आलू की सब्जी, चोखा भी गायब हो गया है। थोक विक्रेता मृत्युंजय ने बताया कि मंडियों में पड़ोसी राज्यों से ही आलू की कम आवक हो रही है, जिसके कारण दाम में बढ़ोतरी हो रही है। बाजार में अंबिकापुर मंडी से आने वाले आलू के दाम और बढ़ने की संभावना है। नया आलू भी बाजार में आना शुरू हो गया है, लेकिन यह भी 60 रुपए किलो तक बिकना शुरू हो गया है। थोक में नया आलू सब्जी व्यवसायियों को 48 रुपए किलो की दर पर मिल रहा है। हालांकि कुछ थोक विक्रेताओं का अनुमान है कि 15 से 20 दिनों में आलू के दामों में कमी आएगी।

एक साल में दोगुने हुए भाव
थोक मंडी बिलासपुर में आलू 42 रुपए प्रतिकिलो बिका। वहीं फुटकर में यह 50 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है। सालभर में ही इसके दाम दोगुना हो गए हैं। पिछले साल जहां थोक मंडी में आलू 8 से 10 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा था। वहीं बाजार में 20 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा था। अब यह दोगुने भाव में बिक रहा है। शहर की थोक मंडी में आलू मप्र और उप्र से आ रहा है।

कीमत में उछाल से किसान कर रहे आलू की खेती
जिले में इस बार बड़ी संख्या में किसान आलू की खेती करने में जुट गए हैं। दूसरी अन्य फसल के उचित दाम नहीं मिलने के कारण अब किसानों ने आलू की खेती पर जोर दिया है। सब्जी व्यवसायियों का भी मानना है कि इस समय आलू फायदे का सौदा साबित हो रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser