पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नीट:हर बैच के प्रवेश का तय था समय, अंतिम में ज्यादा परीक्षार्थी पहुंचे तो बढ़ी भीड़, केंद्र के बाहर तक जाम

अंबिकापुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
होलीक्राॅस स्कूल के सामने एनएच में लगी वाहनों की लंबी लाइन। - Dainik Bhaskar
होलीक्राॅस स्कूल के सामने एनएच में लगी वाहनों की लंबी लाइन।
  • मेडिकल में प्रवेश के लिए शहर के 8 केंद्रों में कड़ी सुरक्षा में दोपहर 2 से 5 बजे तक हुई परीक्षा
  • कोरोना की वजह से भीड़ न हो, इसलिए 11 बजे से बैच अनुसार सेंटर में दिया प्रवेश

मेडिकल में प्रवेश के लिए सीबीएसई के तत्वावधान में रविवार को नीट (नेशनल एलिजबिलिटी कम इंट्रेस टेस्ट) आयोजित की गई। अंबिकापुर में इसके लिए बनाए गए 8 केंद्रों में कड़े इंतजाम किए गए थे। परीक्षा 2 बजे से शुरू होनी थी, लेकिन बोर्ड ने कोरोना को देखते हुए भीड़ से बचने केंद्रों में 11 बजे से ही प्रवेश के लिए समय निर्धारित कर दिया था।

इसके लिए परीक्षार्थी का पहले ही बैच के अनुसार समय दे दिया था, लेकिन इसका पालन कई सेंटरों में नहीं हो पाया। अंदर ज्यादा देर बैठने से बचने अंतिम समय में ही ज्यादातर परीक्षार्थी पहुंचे और इससे केंद्रों में बाहर भीड़ लग गई। कई जगह तो सड़क पर जाम की स्थिति बन गई। शहर के मनेंद्रगढ़ रोड स्थित होलीक्राॅस स्कूल के सामने तो एनएच में लंबा जाम लग गया था। यहां पहले से ट्रैफिक कंट्रोल करने कोई व्यवस्था भी नहीं थी, जिससे दिक्कत बढ़ गई। कई परीक्षार्थी भी जाम में फंस गए। हालांकि वे समय रहते केंद्र में पहंुच गए। बहरहाल परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। अंबिकापुर में बोर्ड द्वारा बनाए गए 8 केंद्रों में 4717 परीक्षार्थियों की परीक्षा थी, लेकिन इसमें से 4520 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। परीक्षा की अंबिकापुर की नोडल अधिकारी डाॅ. सजना सिंह ने बताया कि 197 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

दूसरे प्रांत से भी पहुंचे परीक्षार्थी
सीबीएसई ने प्रदेश में अंबिकापुर में भी परीक्षा केंद्र बनाया था। इससे पहले 2015 में एआईपीएमटी के नाम से मेडिकल की प्रवेश परीक्षा हुई थी, तब अंबिकापुर में केंद्र बना था। फिर अगले साल जब नीट के नाम से परीक्षा शुरू हुई तो अंबिकापुर में केंद्र बंद हो गया था। बहरहाल दोबारा अंबिकापुर में केंद्र शुरू होने से उम्मीदवार व उनके परिजन को राहत मिली। उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश व झारखंड से काफी परीक्षार्थी यहां परीक्षा देने पहुंचे थे।

  • 4717 में से 4520 परीक्षार्थी पहुंचे
  • 197 अनुपस्थित होलीक्रॉस स्कूल के सामने लगा जाम
  • ट्रैफिक कंट्रोल करने नहीं थी व्यवस्था
  • परीक्षार्थी भी जाम में फंसे

केंद्र के बाहर जूते-चप्पल और अन्य चीजें रखवा दी
परीक्षा में सतर्कता बरतने इस बार सीबीएसई द्वारा केंद्र में काफी सख्ती बरती जा रही है। उन्हें सिर्फ एडमिट कार्ड ही लेकर अंदर जाना है। केंद्र में परीक्षार्थियों को अपने साथ पेन भी लेकर नहीं आने के निर्देश दिए गए थे। बोर्ड द्वारा पेपर के साथ सभी परीक्षार्थियों को पेन भी उपलब्ध कराया गया। केंद्र के बाहर जूता-चप्पल, बेल्ट, पर्स, कंगन सहित अन्य चीजें उतरवा दी गई। मनाही के बाद भी कई परीक्षार्थी, बेल्ट, कंगन, नाक की कील व अन्य चीजें पहनकर पहुंच गए थे।

खबरें और भी हैं...