पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घर-घर पानी देने की योजना:जल जीवन मिशन का गुजरात की कंपनी का 300 करोड़ का टेंडर निरस्त

अंबिकापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ढाई साल में हर घर तक पहुंचाना है पानी, गड़बड़ी पर प्रदेश भर में सभी टेंडर कर दिए गए निरस्त

सरगुजा जिले में घर-घर पानी देने की जल जीवन मिशन योजना के सारे टेंडर निरस्त कर दिए गए हैं। तीन सौ करोड़ की इस योजना के लिए गुजरात की कंपनी को ठेका मिला था। राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव जल जीवन मिशन के तहत के तहत 270 गांवों में घर-घर पानी पहुंचाना था। प्रदेश भर में इस योजना के टेंडर में गड़बड़ी की शिकायत पर सभी टेंडर निरस्त किए गए हैं। सरगुजा में दो चरणों में इस योजना पर 8 सौ करोड़ रुपए खर्च होने थे। सरगुजा जिले के 270 गांवों में मल्टी विलेज स्कीम ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से घर-घर पेयजल पहुंचाने के लिए जो जल जीवन योजना चलाई जा रही है वहां पांच स्टार पंप स्थापित किए जाएंगे। साथ ही दस केजी दबाव क्षमता की पाइप लाइन का विस्तार किया जाएगा। जिले में 76 नल जल योजना संचालित हैं जिसमें 14 में काम चल रहा है। इस योजना से 500 पहुंचविहीन बसाहट भी पानी दिया जाना है। जहां सोलर पंप के माध्यम से पानी सप्लाई की जाएगी।

जल जीवन योजना से गांवों में दूर होगी पानी की समस्या
इस योजना के शुरू होने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या दूर हो जाएगी। गांवों की स्थिति के अनुसार इसकी मंजूरी मिली है। अगर कोई ड्राइजोन एरिया में गांव हैं तो इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि जल संकट न हो। ग्रुप वाटर स्कीम और नलजल योजना के तहत घर-घर साफ पानी दिया जाना है।

हर घर तक पहुंचाना था पानी, अब होगा विलंब
इस योजना के तहत ढाई साल में हर गांव और हर घर तक पानी पहुंचाने का टारगेट था। टेंडर फाइनल होने के बाद ठेका कंपनी काम शुरू करने की तैयारी में ही थी कि, टेंडर निरस्त कर दिया गया। अब नए सिरे से टेंडर की प्रक्रिया होगी और इसमें काम शुरू होने में विलंब होगा।

एक ही कंपनी को मिला था काम इससे होती देरी
जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता ने बताया कि एक ही कंपनी को काम मिलने से योजना पूरी होने में विलंब होता। टेंडर की प्रक्रिया में त्रुटि के कारण ठेका निरस्त हुआ है। अब ज्यादा से ज्यादा स्थानीय फर्मों को ठेका मिलेगा जिससे काम समय पर पूरा होगा। एक ही कंपनी काम करती तो समय अधिक लगता।

जिले के इन कामों का निरस्त हुआ टेंडर: सरगुजा जिले में जल जीवन मिशन के 3 सौ करोड़ का ठेका निरस्त हुआ है।, इनमें 270 गांवों में घर-घर पानी देने के लिए योजना से काम होना था।, टंकी, पाइप लाइन और घर-घर कनेक्शन के लिए हुआ था ठेका। योजना में केंद्र और राज्य से मिलनी थी राशि।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें