समस्याओं से परेशान लोग:32 लाख की लागत से बना सर्वसुविधायुक्त हाट-बाजार, लेकिन अब भी बाजारपारा सड़क पर लग रहा बाजार, लोग परेशान

बैकुंठपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्या मार्ग में सब्जी व ठेला लगाने से लगता है जाम। - Dainik Bhaskar
मुख्या मार्ग में सब्जी व ठेला लगाने से लगता है जाम।

बीते एक दशक पुरानी ट्रेफिक की समस्या के समाधान के लिए बाजारपारा में 32 लाख की लागत से सर्वसुविधायुक्त हाट-बाजार का निर्माण कराया गया था, लेकिन यहां बाजारपारा के मुख्य मार्ग किनारे बैठने वाले सब्जी विक्रेताओं को हाट-बाजार में शिफ्ट नहीं किया जा सका है। इससे हर घंटे जाम से लोग परेशान रहते है।

कोरिया जिला मुख्यालय में सप्ताह में दो दिन गुरुवार और रविवार को बाजार लगता है। इसके अलावा हर दिन ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले सब्जी विक्रेता और ठेला-खाेमचे वाले सड़क किनारे दुकान लगाते है। इससे जाम की समस्या का समाधान आज में बना हुआ है। यहां करीब डेढ़ सौ से अधिक सब्जी विक्रेता रास्ते में दुकान, ठेले लगा रहे हैं।

बीते दस साल में बारी-बारी से भाजपा और कांग्रेस नगर सरकार में सत्ता में रही है, लेकिन नगर की मुख्य समस्या का समाधान नही कर सकी है। जबकि इसके लिए 32 लाख की लागत से सर्वसुविधायुक्त हाट बाजार का निर्माण कराया गया था, लेकिन बाजार मुख्य सड़क किनारे संचालित हो रही है।

मुख्य मार्ग में दुकान संचालित होने के कारण आम लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है, लोगों की समस्या का समाधान करने में दोनों ही नगर की सरकारें फेल रही। बैकुंठपुर से पोड़ी बचरा जाने वाली मुख्य सड़क किनारे बाजार लगने से नगरवासियों के साथ बाहर से आने वाले वाहन चालकों व पैदल चलने वाले आए दिन परेशानी का सामना करते है।

क्योंकि इस सड़क से भारी वाहनों के साथ यात्री बसों का आना जाना लगा रहता है। गुरुवार और रविवार साप्ताहिक बाजार लगने के कारण यहां भीड़ इस कदर हो जाती है कि पैदल निकलना तक मुश्किल हो जाता है। वहीं आड़े-तिरछे खड़े वाहन व ठेलों के कारण राहगीरों का निकलना मुश्किल हो जाता है। कई बार नपा समेत राजस्व विभाग के अधिकारियों के द्वारा सड़क में कब्जा कर दुकान चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई लेकिन कुछ समय के बाद हालात जस का तस बन जाता है।

बाजारपारा में मुख्य मार्ग किनारे लगनेे वाले सब्जी व्यापारियों को हाट-बाजार में नहीं किया शिफ्ट

सब्जी विक्रेताओं व व्यापारी के आगे प्रशासन बेबस

सड़क पर अस्थायी अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ नपा प्रशासन ने कई बार कार्रवाई की, लेकिन जनप्रतिनिधियों के आगे प्रशासन मजबूर होकर कई बार बीच में कार्रवाई छोड़कर लौट गए। व्यवस्था सुधारने में जनप्रतिनिधियों का साथ नहीं मिलने से अफसर भी आगे आने से बचते है। यातायात विभाग भी जाम की समस्या के लिए सड़कों पर लग रहे दुकानों को दोषी बता रहें।

उद्यानिकी का कामकाज भी होता है प्रभावित

बता दें कि उद्यानिकी विभाग का कार्यालय भी बाजारपारा में ही सड़क किनारे बना हुआ है। बाजार के शोर और सड़क पर सब्जी बाजार, दुकानें लगने से जाम की स्थिति से कर्मचारी परेशान रहते हैं। कर्मचारियों की काफी समय से मांग रही है कि या तो बाजार को यहां से शिफ्ट करा दिया जाए या फिर कार्यालय ही हटवा दें।

छोटे सब्जी विक्रेता बोले- वहां ग्राहकी नहीं होगी
हॉट बाजार में साप्ताहिक बाजार के लिए बने चबूतरे खाली पड़े हैं और बाजार सड़क किनारें ही लग रहा है। हालांकि कुछ बड़े दुकानदार ही हाट-बाजार में दुकान संचालित कर रहे है। उनका बताया कि पूरे बाजार को यहां शिफ्ट करना चाहिए। ताकि चारों ओर के ग्राहक आ सकें। जबकि छोटे सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि वहां हाट बाजार में ग्राहकी नहीं होगी।

लोग बोले- सड़क से बाजार हटाना जरूरी
जूनापारा के रामकुमार सिंह ने बताया कि सड़क पर बाजार लगने से गुरूवार और रविवार को यहां से निकलना मुश्किल हो जाता है। मुख्य सड़क होने के बाद भी यहां जाम की नौबत बनी रहती है। बरपारा के अजय सोनवानी ने पोड़ी बचरा के रास्ते खड़गवां ब्लॉक से जुड़ने वाली यह मुख्य सड़क है। यहां रोज भारी वाहन व यात्री बसों को निकलने में परेशानी होती है। एमएलए नगर में रहने वाले विनय माेहन ने बताया की सड़क पर बाजार लगने से उन्हें घूमकर महलपारा सड़क के रास्ते कार्यालय जाना पड़ता है।

नपा जल्द सब्जी व्यापारियों को यहां शिफ्ट करवाएगी
नगर पालिका सीएमओ मुक्ता सिंह चौहान ने कहा कि बाजार के लिए शेड बनकर तैयार हैं। नगर पालिका जल्द से जल्द प्रयास कर सब्जी विक्रेताओं को यहां शिफ्ट करवाएगी। अतिक्रमण के खिलाफ भी अभियान चलाएंगे।

खबरें और भी हैं...