पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉटरी से वार्डों का आरक्षण तय:35 में से 15 वार्डों में मिला महिलाओं को प्रतिनिधित्व का मौका, उपाध्यक्ष व कई पार्षदों को अपना वार्ड छोड़ना होगा

बैकुंठपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैकुंठपुर नपा में 20 व चरचा में 15 वार्ड, जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में की प्रक्रिया

2021 चुनाव के लिए जिले के दो नगर पालिका क्षेत्र के 35 वार्डों का आरक्षण मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में तय किया गया। एसडीएम, नपा सीएमओ की उपस्थिति में प्रक्रिया पूरी हुई। ग्रामीण वार्ड कटने व नगर पालिका सीमा का दायरा सिकुड़ने से उपाध्यक्ष समेत कई पार्षदों को अपना वार्ड छोड़ना होगा। वहीं आरक्षण के बाद कई नए चेहरे इस बात से खिले हैं कि उन्हें मौका मिलेगा। आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही अब संभावित प्रत्याशी टिकट के लिए नेताओं की परिक्रमा शुरू करेंगे। बता दें कि सभागार में नगर पालिका बैकुंठपुर के 20 व नगर पालिका शिवपुर-चरचा के 15 वार्डों का आरक्षण पूर्व पार्षद व सभी दल के पदाधिकारियों की उपस्थिति में हुआ। परिसीमन के बाद बने नए वार्डों की वर्गवार जनसंख्या के आधार पर लॉटरी सिस्टम से पार्षद पद आरक्षित किये गए। इसमें बैकुंठपुर शहर के 20 वार्डों में 7 वार्ड पर महिलाओं को प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा। वार्ड की जनसंख्या के प्रतिशत के आधार पर दो वार्ड एससी, एसटी मुक्त व एक वार्ड एसटी महिला के लिए आरक्षित किये गए हैं। ओबीसी मुक्त के लिए 3 व ओबीसी महिला के लिए दो वार्ड आरक्षित हैं। वहीं शिवपुर चरचा के 15 वार्ड में 5 वार्ड महिला प्रतिनिधित्व के लिए आरक्षित हैं। यहां सामान्य के पांच, सामान्य महिला के लिए दो, एसटी, एससी मुक्त व एसटी, एससी महिला के लिए एक-एक, ओबीसी मुक्त के तीन व ओबीसी महिला के लिए एक वार्ड आरक्षित किये गए हैं। दोपहर 4 बजे शुरू हुई आरक्षण प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से पूरी हुई। इससे पहले कलेक्टर एनएन राठौर ने नगरीय वार्डों के आरक्षण संबंधी नियमों की जानकारी जनप्रतिनिधियों को दी। पूरी प्रक्रिया के दौरान लोगों को वार्ड आरक्षण के लिए बकेट में डाली जा रही पर्ची पर लिखे वार्डों को दिखाकर कलेक्टर ने स्वयं पर्चियों को बकेट में डालते हुए उपस्थित लोगों में से जनप्रतिनिधियों, महिलाओं अौर लोगों को आमंत्रित कर उनसे पर्चियां निकलवाईं।

बैकुंठपुर: 7 वार्ड में महिला प्रतिनिधित्व को मौका
नगर पालिका बैकुंठपुर में वार्ड नं 1, 4, 5, 6, 7, 13, 15, 20 सामान्य सीट, वार्ड नंबर 8 एससी मुक्त, वार्ड नंबर 3 एसटी मुक्त, वार्ड नंबर 18 एसटी महिला, वार्ड नंबर 9, 11, 16, 17 अनारक्षित महिला, वार्ड नंबर 2, 10, 12 ओबीसी मुक्त और वार्ड नंबर 14, 19 ओबीसी महिला के लिए आरक्षित किया गया है।

चरचा : 15 वार्ड में मिला सबको बराबरी का मौका
वहीं नपा शिवपुर-चरचा में वार्ड नं 5, 7, 13, 14, 15 सामान्य सीट, वार्ड नं 3, 6 सामान्य (महिला), वार्ड नं 12 एसटी मुक्त, वार्ड नं 4 एसटी (महिला), वार्ड नं 1 एससी मुक्त, वार्ड नं 9 एससी (महिला), वार्ड नं 2, 8, 10 ओबीसी मुक्त, वार्ड नं 11 ओबीसी (महिला) के लिए आरक्षित है।

पार्टी संगठन के लिए काम करूंगा : सुभाष
नगर पालिका बैकुंठपुर के उपाध्यक्ष रहे सुभाष साहू का वार्ड तलवापारा नपा सीमा से बाहर हो गया है। सुभाष का कहना है कि वार्डवासियों ने दो पंच वर्षीय में पहले उनकी पत्नी को व बाद में उन्हें पार्षद चुना। इन सालों में वे लोगों के विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास करते रहे। अब वार्ड नगर पालिका से अलग होने के बाद वे आगामी चुनाव में पार्टी संगठन के लिए काम करेंगे।

दोनों नपा का अप्रैल में चुनाव होने का अनुमान
दोनों नगर पालिका क्षेत्र में परिसीमन व पार्षदों के आरक्षण के बाद कई पार्षदों के लिए फिर से चुनाव लड़ना कठिन हो गया है। ऐसे में इन पार्षदों को चुनाव लड़ने के लिए या तो नए वार्ड तलाशने होंगे या फिर वह चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। अप्रैल में इन दोनों नगर पालिका में चुनाव होने का अनुमान है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें