पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सचिव को हटाने की मांग:एक पंचायत में दो सचिव, ग्रामीणों ने प्रभारी सचिव को हटाने की मांग की, लेकिन अफसर नहीं कर रहे कार्रवाई

बलरामपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत धंधापुर में सालों से प्रभार में पदस्थ ग्राम पंचायत सचिव को हटाने व बिना ग्राम सभा फैसला लेने वाले सचिव को हटाने की मांग की गई है। शिकायत को 15 दिन हो गए लेकिन इसके बाद भी कार्यवाही नहीं हुई है। इससे ग्रामीणों में नाराजगी है।

ग्रामीणों का कहना है कि उसने पांच साल के भीतर 14वां वित्त मद व मूलभूत मद के पैसों में जमकर गड़बड़ी की है लेकिन शिकायत के बाद भी उसे नहीं हटाया गया है और न ही उसकी गड़बड़ियों की जांच की जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि उसकी पहुंच के कारण जिला के अफसर भी उसका प्रभार बदलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। ग्राम पंचायत धंधापुर में पंचायत सचिव के प्रभार पर नरेंद्र जायसवाल को अफसरों ने तब प्रभार देकर रखा है जबकि यहां सुखदेव राम नामक सचिव की पदस्थापना है, लेकिन उसे वित्तीय प्रभार यह कहकर नहीं दिया जाता है कि वह शराब का आदि है वहीं इसके बाद नरेंद्र जायसवाल को वित्तीय प्रभार दिया गया है और वह गड़बड़ी कर रहा है।

आरोप है कि उसने शौचालय निर्माण में अपने परिवार के फर्म का बिल लगाकर लाखों की गड़बड़ी की और शिकायत हुई लेकिन इस सचिव के खिलाफ जांच कराने में अफसरों के हाथ कांपते हैं। बताया जाता है कि इसके पीछे राजनीतिक हस्तक्षेप प्रमुख कारण है। हालात यह है कि ग्राम पंचायत की सड़कें चलने के लायक नहीं हैं और गड्ढे हो गए हैं। इसी तरह गोठान निर्माण में भी सामग्री खरीदी में भी बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की आशंका है। यहां कई निर्माण सामग्री बाजार भाव से अधिक रेट में खरीदकर लाखों का गोलमाल की आशंका है।

इसे इसी बात से समझा जा सकता है कि गोठान में हरा चारा नहीं होने के कारण लोग मवेशियों को वहां नहीं भेज रहे हैं। उसकी जिला स्तरीय जांच टीम से जांच कराने पर बड़े खुलासे हो सकते हैं। ग्रामीणों ने सचिव को हटाने के लिए कलेक्टर से भी मुलाकात किया था। इस पर कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ को प्रभारी सचिव पर तत्काल कार्रवाई के लिए लिखा था। इसके बाद ग्रामीणों ने सीईओ तूलिका प्रजापति से मुलाकात की थी लेकिन ग्रामीणों की शिकायत को दबा दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें