पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:कोरोना वैक्सीन के ड्राइ रन में विधायक मरीज बने, डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों को दिए निर्देश

बलरामपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल में किया मॉकड्रिल

कोविड-19 के लिए जिले में तीन स्थानों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामानुजगंज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महराजगंज तथा चांदो में मॉकड्रिल किया गया। रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह, कलेक्टर श्याम धावड़े तथा पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ड्राइ रन का निरीक्षण करने रामचंद्रपुर के बुधुटोला स्थित प्राथमिक शाला पहुंचे। विधायक सिंह ने टीकाकरण के प्रक्रिया की चरणबद्ध जानकारी ली तथा ड्राइ रन में शामिल डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों से चर्चा कर प्रक्रिया की सतत निगरानी करने को कहा। कोरोना के टीकाकरण में कुल 5 चरण है जिसमें प्रथम चरण में हितग्राही के पहचान पत्र की जांच कर पंजीकृत सूची से मिलान किया जाएगा। दूसरे चरण में हितग्राही के शरीर का तापमान चेक करने के बाद तीसरे चरण में मोबाइल में प्राप्त हुए वन टाइम पासवर्ड तथा परिचय पत्र के माध्यम से पुनः हितग्राही की पहचान सुनिश्चित की जाएगी। पहचान सुनिश्चित होने के बाद प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी द्वारा हितग्राही को वैक्सीन लगाकर अगले चरण में आधे घण्टे तक ऑब्जरवेशन में रखा जाएगा। ऑब्जरवेशन के दौरान यदि हितग्राही को कोई दिक्कत आती है तो उसके लिए छठवें चरण के अंतर्गत विशेष व्यवस्था की जाएगी। जिस हितग्राही को वैक्सीन लगाया जाएगा उसके मोबाइल में एसएमएस के माध्यम से वैक्सीनेशन की तिथि तथा स्थान की जानकारी भेजी जाएगी। मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने पहुंचे विधायक, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने वैक्सीनेशन के चरणबद्ध प्रक्रियाओं की सूक्ष्म जानकारी ली तथा स्वयं प्रतीकात्मक हितग्राही के तौर पर ड्राइ रन में शामिल हुए। मॉकड्रिल के लिए अप्वाइंटमेंट के तहत पूर्व से पोर्टल में रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए बुलाया गया था। वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित साइट पर वैक्सीनेशन अधिकारी व वैक्सीनेटर नियुक्त किए गए थे।

सूची में नाम का पहचान पत्र से किया जाएगा मिलान
कलेक्टर श्याम धावड़े को डॉक्टरों ने बताया कि वैक्सीनेशन स्थल पर हितग्राही की पूर्व से पोर्टल में रजिस्टर्ड सूची रहेगी और हितग्राही के पहचान पत्र से इसका मिलान किया जाएगा। वैक्सीनेशन के बाद सभी हितग्राहियों को 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन रूम में रखा जाएगा। इसके लिए भी प्रोटोकॉल निर्धारित है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें