पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:कलेक्टर जगतपुर बांध में रिसाव देखने पहुंचे, लापरवाह अफसरों को फटकारा

बरबसपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गाेताखोर बुलाकर सीपेज सही कराने दिए निर्देश, भास्कर की खबर को संज्ञान में लिया

खाड़ा जलाशय फूटने के बाद प्रशासन सतर्क है। यही वजह है कि एक माह से जगतपुर बांध में हो रहे सीपेज को देखने कलेक्टर और एसपी अमला के साथ रविवार को जगतपुर बांध पहुंचे। बता दें कि बैकुंठपुर ब्लाॅक के जगतपुर में स्तिथ बांध में 12 जगहों से पानी रिसाव को अगस्त में गिट्टी व रेत डलवा कर भरने का प्रयास किया था। इसके बाद गेट टूटने की खबर पर विभाग ने एनडम को पत्र लिखा था। वहीं सीपेज से खाड़ा जलाशय की तरह इसके भी फूटने का भय ग्रामीणों को सताने लगा था। भास्कर ने 27 सितम्बर को बांध के सीपेज की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित की थी। इसके चलते रविवार काे यहां पूरा अमला पहुंचा। कलेक्टर एस एन राठौड़ ने अधिकारियों को सीपेज की जानकारी नहीं देने पर फटकार लगाई। कहा आपकी लापरवाही से नीचे बसे गाव वालों को खतरा है। सीपेज को देखकर खतरे की आशंका जताते हुए जल्द से जल्द रोकने गोताखोरों को बुलाकर गेट खोलने का आदेश दिया। विभाग ने जल्द ही गोताखोरों को बुलाने बात कर वाहन शहडोल या उड़ीसा भेजने की बात कही है। इस दौरान कलेक्टर ने विभाग को बेस्ट वियर के पास लगभग 2 से 3 फीट गड्डा कर पानी निकलने कहा। वहीं पानी कम होने के बाद बांध के सीपेज को सही करने और मनरेगा के तहत बांध के किनारों पर मिट्टी भराव करने के आदेश दिए। इसके अलावा अमला महराजपुर जलाशय भी पहुंचा। जलसंसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता अम्बिकापुर राजीव वर्मा, प्रभारी एसडीओ एके पांडेय, एनडम एसडीओ आर एस तिवारी, सब इंजीनियर अरुण निराला, एसपी कोरिया, कलेक्टर कोरिया, डिप्टी कलेक्टर ज्ञानेंद्र साहू, पटवारी राकेश तिवारी, आरआई आदि मौजूद रहे।

ठीक तरह से नाला नहीं भरवाया इसलिए हो रहा सीपेज
ग्रामीणों ने बताया कि उक्त बांध तीन दशक पहले बना था। जहां से सीपेज हो रहा है। वहां नाला था जिसे विभाग ने ठीक तरह से नहीं भरवाया। इसलिए सीपेज हो रहा है। अभी बांध में 60 फीट से ज्यादा पानी एकत्र है। वहीं बांध इतना लबालब है की 4 इंच बेस्ट वियर से ऊपर पानी बह रहा है। बांध 14 हेक्टेयर में बना है। जिससे 122 हेक्टेयर की फसल खरीफ व 115 हेक्टेयर रवि की फसल की सिंचाई की जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें