पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:महाराजपुर बांध की मिट्टी धंसी देख कलेक्टर ने अफसरों को फटकारा

बरबसपुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाड़ा बांध टूटने के बाद राज्य सरकार ने जिले के सभी जलाशयों की रिपोर्ट तैयार करने के दिए हैं निर्देश

खाड़ा जलाशय टूटने के बाद राज्य सरकार ने जिले के सभी जलाशयों की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर पूरा प्रशासन अमला जिले के जलाशयों की रिपोर्ट तैयार कर रहा है। जिन जलाशयों की स्थिति खराब है। उनकी रिपोर्ट बनाकर राज्य सरकार को भेजी जाएगी। रविवार को जगतपुर जलाशय निरीक्षण के बाद कलेक्टर अमले के साथ महाराजपुर जलाशय पहुंचे। यहां जलाशय के निर्माण स्थिति का जायजा लेते हुए उसे दुरुस्त करने आदेश दिया। बता दें की 6.72 करोड़ की लागत से जलाशय का निर्माण जल संसाधन विभाग मनेंद्रगढ़ की देखरेख में किया जा रहा है। जहां बरसात में जलाशय की मेढ़ का बड़ा हिस्सा बारिश होने के कारण धसक गया था। मामले में जल संसाधन विभाग जलाशय के टूटने की आशंका से गेट खोलकर पूरा पानी बहाने लगा था। दो साल से निर्माणाधीन जलाशय की मेढ़ को पूरा कराने के बाद महराजपुर जलाशय में नाला क्लोजर के मिट्टी का बड़ा हिस्सा धसने लगा था। इससे ग्रामीणों ने बांध टूटने की आशंका जताई थी। वहीं दूसरी ओर जल संसाधन विभाग बांध टूटने के डर से स्लूज गेट खोलकर पानी बहाने में लगा रहा।

ग्रामीणों ने कहा- शिकायत पर भी नहीं किया सुधार
ग्रामीणों ने बताया कि महाराजपुर जलाशय निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी करने की शिकायत के बाद अधीक्षण अभियंता के नेतृत्व में दो महीने पहले जांच टीम पहुंची थी। निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने पर जमकर फटकार भी लगाई थी, इसके बाद भी सुधार नहीं किया गया।

किसानों को 280 हेक्टेयर में मिलेगा सिंचाई का लाभ
खाड़ा बांध टूटने के बाद तो अधिकारियों ने महाराजपुर जलाशय का निरीक्षण किया। यहां कलेक्टर ने पैचिंग एवं घास लगाने के निर्देश दिए। साथ ही बांध से बनाई गई नहर की जानकारी ली। एसडीओ जल संसाधन ने बताया कि नहर की 4 किमी मुख्य और 3 किमी माइनर नहर की खुदाई हो चुकी है। हर्रा व नागपुर के कृषकों को खरीफ और रबी फसल पर 280 हेक्टेयर में सिंचाई जल देना प्रस्तावित है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें