निर्माण / सर्वेश्वर एनीकट में 15 दिन में लगेंगे 105 गेट

105 gates to be installed in Sarveshwar Annicut in 15 days
X
105 gates to be installed in Sarveshwar Annicut in 15 days

  • 630 मीटर लंबी एनीकट की ऊंचाई 5 मीटर, छोटे वाहन ऊपर से आवाजाही कर सकेंगे

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

कोरबा. नगर निगम की पेयजल योजना के लिए हसदेव नदी पर बन रहा सर्वेश्वर एनीकट का काम 15 दिनों में पूरा हो जाएगा। 630 मीटर लंबी एनीकट में 105 गेट लगाने की तैयारी शुरू हो गई है।
इसकी ऊंचाई 5 मीटर है। साथ ही दर्री की ओर बाइक व कार जैसे छोटे वाहन पुल के ऊपर से आवाजाही कर सकेंगे। सर्वेश्वर एनीकट का निर्माण 90 प्रतिशत पूर्ण हो गया था। इसी बीच मार्च में लॉक डाउन होने की वजह से काम बंद करना पड़ा था। अब तेजी से काम चल रहा है। 52 करोड़ 47 लाख की लागत वाले एनीकट का निर्माण एजेंसी हसदेव दर्री बराज संभाग है। ठेका विवाद के कारण एनीकट का निर्माण देरी से शुरू हुआ। इसकी वजह से अब तक पूर्ण नहीं हो पाया है।
मोटर बोटिंग की बन सकती है योजना
नगर निगम ने पहले हसदेव दर्री बराज से लेकर सर्वमंगला तक रिवर फ्रंट बनाने की योजना बनाई थी। लेकिन प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पायी। अब एनीकट बनने के बाद मोटर बोटिंग की सुविधा शुरू की जा सकती है। रिवर फ्रंट में यह योजना भी शामिल रहा है। गहराई कम होने से खतरा भी कम रहेगा।
27 एमसीएम रहेगा पानी का भराव: एनीकट में 27 एमसीएम पानी का भराव रहेगा। भराव क्षेत्र सर्वेश्वर मंदिर तक है। एनीकट के पानी का उपयोग नगर निगम के पश्चिम क्षेत्र के 25 वार्डों के लिए किया जाएगा। एनीकट की उंचाई 5 मीटर है, लेकिन पानी का भराव 4 मीटर तक रहेगा। इसी हिसाब से इसकी डिजाइन तैयार की गई थी।
बारिश से पहले काम पूरा होगा : एसडीओ
हसदवे दर्री बराज उपसंभाग के एसडीओ एसएन साय का कहना है कि 95 फीसदी काम पूरा हो गया है। गेट की पेंटिंग भी हो गई है। अब लगाने का काम शुरू किया जाएगा। 15 दिनों के भीतर काम पूरा होगा। इसके बाद निगम को पानी की आपूर्ति हो सकेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना