घर में ही करें पूजा-अर्चना:सोमवती अमावस्या के साथ पर्वों का पखवाड़ा शुरू, 11 त्योहार

कोरबा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्र, रमजान, गणगौर, महावीर व हनुमान जयंती का उत्सव घरों में ही मनाए जाएंगे
  • 27 अप्रैल तक पड़ रहे 11 त्योहार, मंदिर, मस्जिद समेत सभी धार्मिक स्थल रहेंगे बंद

सोमवार का दिन भगवान शिव का माना जाता है। इस सोमवार की महत्ता सोमवती अमावस्या के कारण और भी बढ़ गई है। सोमवती अमावस्या पर तीर्थस्थलों पर स्नान-दान करने और भगवान शिव की पूजा करनी विशेष फलदायी माना गया है।

हरिद्वार में चल रहे महाकुंभ में सोमवती अमावस्या पर शाही स्नान में शामिल होकर लोगों ने पुण्य अर्जित किए। कोरोना महामारी के कारण बड़ी संख्या में लोग वहां नहीं जा पाए। इसलिए यहीं रहकर नदी-तालाबों में स्नान कर शांति पाठ कराए। ज्योतिषियों के अनुसार सोमवती अमावस्या पर देवताओं की प्रसन्नता के लिए सत्यनारायण भगवान की कथा का विधान भी लोगों ने पूरा कराया और यथाशक्ति दान पुण्य किए।

मनाई गई सोमवती अमावस्या के साथ ही पर्वों का पखवाड़ा शुरू हो गया है। 27 अप्रैल तक 11 दिन त्योहार हैं। इसमें एक सोमवती अमावस्या भी है। हालांकि कोरोना महामारी के कारण दूसरे साल भी लोग ये उत्सव घर में ही मनाएंगे, क्योंकि प्रोटोकाल के कारण मंदिर, मस्जिद समेत अन्य धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

नवरात्र आज से: अमृत योग में होगी शुरुआत
इस बार नवरात्र अश्विनी नक्षत्र से शुरू होगी, जो कि 27 नक्षत्रों में सबसे पहला है। इस दिन से राक्षस नाम का नव संवत्सर शुरू होगा। यानी हिंदू नववर्ष शुरू हाेगा। इसी दिन गुड़ी-पड़वा भी मनाया जाता है। वहीं दक्षिण भारत में उगादी नाम का पर्व मनाया जाएगा। अमृत योग में नवरात्रि की शुरुआत अत्यंत शुभ फलदायी व समृद्धिकारक रहेगी।

जैन समाज: 25 को मनाएगा महावीर जयंती, बाटेंगे मास्क
जैन समाज के 24वें तीर्थंकर भगवान 1008 महावीर स्वामी की जयंती का पर्व 25 अप्रैल को मनाया जाएगा। जैन मिलन समिति के दिनेश जैन ने बताया कि 25 अप्रैल को सुबह समाज द्वारा मास्क बांटा जाएगा। शाम को ऑनलाइन आयोजन किए जाएंगे। बुधवारी स्थित जैन मंदिर में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए पूजन किया जाएगा।

मुस्लिम समाज: चांद दिखने के अगले दिन पहला रोजा
बोहरा समाज का रमजान भी सोमवार से शुरू हो गया है। पहला रोजा 13 घंटे 52 मिनट और अंतिम रोजा 14 घंटे 30 मिनट का होगा। सेहरी सुबह 4.54 और इफ्तार शाम 6.46 बजे होगी। कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इबादत करेंगे। वहींं मुस्लिम समाज का रमजान का पाक महीना 13 या 14 अप्रैल (चांद दिखाई देने के अनुसार) से शुरू होगा।

खबरें और भी हैं...