सौगात / सतरेंगा पर्यटन केंद्र के विकास के लिए 13.31 करोड़ रुपए मंजूर, ओपन थियेटर, फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, गार्डन, जेटी और हेलीपेड की होगी सुविधा

बुका सतरेंगा जल विहार का लगा ग्लोसाइन बोर्ड। बुका सतरेंगा जल विहार का लगा ग्लोसाइन बोर्ड।
X
बुका सतरेंगा जल विहार का लगा ग्लोसाइन बोर्ड।बुका सतरेंगा जल विहार का लगा ग्लोसाइन बोर्ड।

  • रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने सतरेंगा पर्यटन स्थल के विकास व सड़क मरम्मत के लिए राशि की मंजूरी के संबंध में जानकारी मांगी थी
  • पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने विधायक को जानकारी उपलब्ध कराई है। सतरेंगा, रामपुर विधानसभा क्षेत्र में आता है

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 06:50 AM IST

कोरोबा. जिले के पर्यटन केन्द्र सतरेंगा व बुका के विकास के लिए 13 करोड़ 31 लाख 25 हजार 820 रुपए की मंजूरी दी गई है। सतरेंगा में बोटिंग की सुविधा शुरू हो गई है। ओपन थियेटर, फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, गार्डन, जेटी, हेलीपेड तैयार है। पब्लिक टायलेट समेत अन्य विकास कार्य कराए जा रहे हैं। पिकनिक स्पॉट के लिए डुबान के किनारे सड़क बनाई जा रही है। जहां लोग अपने परिवार के साथ भोजन भी बना सकेंगे।
छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड ने सतरेंगा के साथ बुका के विकास के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई है। कैबिनेट की बैठक को देखते हुए एक माह के भीतर ही बोर्ड से अनुबंधित कंपनी लिटमस मरीन ने फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, जेटी के साथ क्रूज, हाउस बोट की सुविधा दी है। बुका को भी आधुनिक पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। कैबिनेट की बैठक टलने के बाद जो कार्य बच गए थे उसे पूर्ण कराया जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण न फैले इसके लिए अभी पर्यटन केन्द्रों को भी लॉक डाउन किया गया है।पर्यटन परियोजना के तहत सतरेंगा क्षेत्र के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। अभी सतरेंगा, बहेरा व आसपास के गांव के युवाओं व महिलाओं को गार्डन व आसपास के क्षेत्र को देखने के लिए काम दिया गया है। साथ ही हर साल पर्यटन से दो करोड़ रुपए राजस्व मिलने का अनुमान है।

जानिए किस योजना से कितनी राशि की मंजूरी

योजना राशि
डीएमएफ 10.11 करोड़
मनरेगा 22.63 लाख
सीएसआर 12.75 लाख


विधायक ननकीराम को पर्यटन मंत्री ने दी जानकारी
रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने सतरेंगा पर्यटन स्थल के विकास व सड़क मरम्मत के लिए राशि की मंजूरी के संबंध में जानकारी मांगी थी। जिस पर पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने विधायक को जानकारी उपलब्ध कराई है। सतरेंगा, रामपुर विधानसभा क्षेत्र में आता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना