पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:खदानों से निकलने वाले वाहनों के लिए 179 करोड़ से बनेगी अलग सड़क, बारिश के बाद शुरू होगा काम

कोरबा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हरदीबाजार से तरदा व सर्वमंगला तक टू लेन, ईमलीछापर से सर्वमंगला चौक तक फोरलेन बनेगी

एसईसीएल की खदानों से कोयला परिवहन करने वाले वाहनों के लिए अब अलग से सड़क बनेगी। इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर की तर्ज पर 27.19 किलोमीटर की सड़क का निर्माण 179 करोड़ 45 लाख 60 हजार की लागत से किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। बारिश के बाद काम शुरू की जाएगा। हरदीबाजार से तरदा होते हुए दायीं तट नहर के किनारे से सर्वमंगला तक टू लेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा। सर्वमंगला चौक से इमलीछापर तक फोरलेन सड़क बनेगी। इस सड़क के बनने से भारी वाहन शहर में नहीं घुसेंगे। जांजगीर-चांपा व रायगढ़ की ओर कोयला परिवहन करने वाले वाहन सीधे उरगा होते हुए आगे आवाजाही करेंगे। शहर की सबसे बड़ी समस्या यातायात की है। कोयला परिवहन करने वाले वाहनों के लिए अभी अलग से सड़क नहीं है। पश्चिम क्षेत्र से रोज 500 से अधिक वाहन शहर होकर चांपा व रायगढ़ जिले की ओर आवाजाही करते हैं। 3 साल पहले से अलग सड़क बनाने की प्रकिया चल रही थी। इसके बाद कलेक्टर किरण कौशल ने पीडब्ल्यूडी से सर्वे कराकर प्रस्ताव एसईसीएल को भेजा था। अब जाकर टेंडर की प्रक्रिया शुरू की गई है, ताकि बारिश के बाद काम चालू हो सके।

जानिए: एसईसीएल की खदानों से कोयला परिवहन करने वाले वाहनों की कौन-कौन रास्तों से होगी आवाजाही
पश्चिम क्षेत्र की 3 बड़ी खदान की सड़कें जुड़ेंगी

पश्चिम क्षेत्र में तीन बड़े खदान हैं जिसमें कुसमुंडा, दीपका, गेवरा शामिल हैं। बाइपास बनने के बाद तीनों ही खदानों से निकलने वाले वाहनों के लिए सड़कें जुड़ जाएंगी। गेवरा-दीपका से निकलने वाले वाहन हरदीबाजार होते हुए सीधे तरदा होकर उरगा पहुंचेंगी। कुसमुंडा क्षेत्र से भारी वाहन सर्वमंगला होते हुए उरगा निकलेंगे। शहर में आने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

टू लेन सड़क की चौड़ाई 10 मीटर तक की जाएगी
हरदीबाजार से तरदा के बीच टू लेन सड़क की चौड़ाई 10 मीटर तक होगी। यह सड़क बाता, बिरदा, डिंडोलभांठा, कटकीडबरी, मुढ़ाली, अखरापाली होते हुए तरदा निकलेगी। अभी दीपका खदान के वाहन सरईसिंगार चौक से होकर बलौदा होते हुए बिलासपुर अौर कोरबा की ओर आवाजाही करते हैं।

भारतमाला प्रोजेक्ट: उरगा से गुजरेगी फोरलेन सड़क
भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बिलासपुर से तरदा, उरगा होते हुए धरमजयगढ़ तक फोरलेन सड़क अलग से बनेगी। इसके लिए सर्वे के बाद मुआवजा की प्रक्रिया चल रही है। यह सड़क अलग से बनेगी। अभी उरगा-हाटी मार्ग पर भारी वाहन आवाजाही करते हैं। फोरलेन बनने के बाद बड़े वाहन इसी मार्ग से जाएंगे। इससे भी जिले के लोगों को सुविधा मिलेगी।

हरदीबाजार बाइपास 89 करोड़ रुपए में बन रहा है
हरदीबाजार बाइपास का निर्माण 89 करोड़ की लागत से शुरू कराया गया है। 11.76 किलोमीटर सड़क में तीन बड़े ब्रिज के साथ ही रेलवे लाइन को पार करने आेवरब्रिज का निर्माण भी कराया जाएगा। यह सड़क रतिजा होते हुए बलौदा रोड़ निकलेगी। बारिश में अभी काम बंद है। इस सड़क के बनने से भी लोगों को काफी राहत मिलेगी।

खदान विस्तार से बढ़ रहा यातायात का दबाव
एसईसीएल की खुली खदानों का विस्तार होने से यातायात का दबाव हर साल बढ़ रहा है। भारी वाहनों की संख्या बढ़ने से शहर की आबादी प्रभावित होती है। कुसमुंडा मार्ग पर आए दिन जाम लगता है। इस सड़क से निगम क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की बड़ी आबादी शहर इसी मार्ग से आते हैं। जो जाम में फंस जाते हैं। शहर आने के लिए कई बार लोगों को बलगी से होकर दर्री होते हुए गेरवाघाट से आते हैं। लेकिन इसकी दूरी 15 किलोमीटर बढ़ जाती है।

सितंबर के बाद काम शुरू करने का प्रयास: ईई
पीडब्ल्यूडी के ईई एके वर्मा का कहना है कि सितंबर के बाद सड़क का काम शुरू हो जाए। इसका प्रयास किया जा रहा है। सड़क निर्माण में कम से कम दो साल का समय लग सकता है। जिला प्रशासन सड़क निर्माण के लिए लगातार मॉनीटरिंग कर रहा है। इसलिए आगे कोई परेशानी नहीं होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें