पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:लॉकडाउन होने से सितंबर का राशन नहीं ले पाए जिले के 25 प्रतिशत उपभोक्ता

कोरबाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाद्य विभाग ने शासन को भेजी रिपोर्ट, ऑनलाइन वितरण करने का नियम होने से हुई परेशानी

सितंबर के अंतिम सप्ताह में लॉकडाउन की वजह से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के 25 प्रतिशत उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल पाया। ऐसे उपभोक्ताओं को राशन देने शासन से अनुमति मांगी गई है। टेबलेट में दर्ज होने के बाद राशन का वितरण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में 23 सितंबर के बाद जहां राशन का भंडारण हुआ, वहां भी वितरण नहीं हो पाया है। निगम के भाजपा पार्षदों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर सितंबर का राशन दिलाने की मांग की थी। पार्षदों का कहना था कि 61 शहरी और 32 ग्राम पंचायतों की उचित मूल्य दुकानों में शत-प्रतिशत राशन सामग्री का वितरण नहीं हो पाया। इसकी वजह से फिर राशन वितरण करने का निर्देश जारी किया जाए, जिसके बाद खाद्य विभाग ने भी शासन से दिशा-निर्देश की मांग की थी। खाद्य विभाग का कहना है कि जानकारी भेज दी गई है। टेबलेट में जैसे ही मात्रा दर्ज होगी, वैसे ही राशन का वितरण किया जाएगा।

शहर में बीपीएल के 56 हजार 990 और एपीएल के 19303 उपभोक्ता
नगर निगम क्षेत्र में ही बीपीएल समेत अन्य उपभोक्ताओं की संख्या 56990 है, जिन्हें एक रुपए प्रति किलो की दर से चावल दिया जाता है। इसी तरह 19330 एपीएल कार्डधारी हैं। इनमें से 20 से 25 प्रतिशत लोगों को राशन नहीं मिल पाया। कोरोना संक्रमण की वजह से पहली बार लोग राशन से वंचित हो गए।

माह के अंत में राशन नहीं लिया तो अपने आप ही हो जाता है लेप्स
राज्य शासन ने राशन वितरण में गड़बड़ी को रोकने के लिए अब टेबलेट के माध्यम से वितरण शुरू किया है। टेबलेट में पहले से ही चावल, मिट्‌टी तेल, शक्कर की मात्रा दर्ज होती है। साथ ही हितग्राही परिवार के सदस्य की तस्वीर ली जाती है। हर महीने के अंतिम दिन तक अगर राशन नहीं लिया तो अपने आप ही लेप्स हो जाता है।

कई दुकानों में मिट्‌टी तेल का नहीं हो रहा वितरण
मिट्‌टी तेल की मांग अभी भी है, लेकिन कई दुकानों में इसका वितरण नहीं हो रहा है। दुकान संचालक मिट्‌टी तेल का उठाव नहीं करते। खाद्य विभाग हर महीने उपभोक्ताओं की संख्या के हिसाब से आवंटन जारी कर देता है। कई दुकानों में माह के अंतिम में आवंटन मिलने की जानकारी दी जाती है। इसकी वजह से भी लोग मिट्‌टी तेल नहीं पाते।

टैबलेट में दर्ज होने के बाद किया जाएगा वितरण: खाद्य अधिकारी
जिला सहायक खाद्य अधिकारी जेके सिंह का कहना है कि सितंबर का राशन वितरण करने जानकारी भेज दी गई है। टेबलेट में जैसे ही दर्ज होगा, वैसे ही दुकान संचालकों को वितरण करने कह दिया जाएगा। अभी मेनुवल वितरण नहीं कर सकते।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें